scriptएक ग्लास गुनगुना नींबू पानी है स्किन के लिए वरदान, जानिए फायदे | Benefits of drinking luke warm lemon water in morning | Patrika News

एक ग्लास गुनगुना नींबू पानी है स्किन के लिए वरदान, जानिए फायदे

Published: Aug 26, 2015 12:27:00 pm

सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से आपकी सेहत और स्किन दोनों दमकने लगते हैं

lemon

lemon

ये तो आप जानते ही हैं कि पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन अगर आप सुबह एक गिलास गुनगुना नींबू पानी पीएं तो वे इस फायदे को और भी बढ़ा देता है। सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से आपकी सेहत और स्किन दोनों दमकने लगते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे-

पाचन रखे दुरूस्त
सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से आपके शरीर से दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे लिवर में पाचन में सहायक एसिड बनने लगता है और पाचन तंत्र दुरूस्त होता है। नींबू में मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं, जो पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं।



इम्यून सिस्टम
नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला पौटेशियम दिमाग और नर्वस सिस्टम को दुरूस्त रखता है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है। 



क्लीन स्किन
नींबू पानी पीने से शरीर के सारे दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे स्किन क्लीन होने लगती है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी से स्किन सॉफ्ट और हेल्दी बनती है।



वजन
कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से वजन कम होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और बढ़ते वजन को कम करने में मदद मिलती है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो