scriptहर्बल चाय है कई रोगों की दवा | Benefits of Herbal Tea | Patrika News

हर्बल चाय है कई रोगों की दवा

Published: May 25, 2015 11:10:00 am

सिरदर्द, सीने में दर्द और पेट
में भारीपन जैसी समस्याओं में यह चाय काफी असरदार होती है

herbal tea

herbal tea

आप घरेलू जड़ी-बूटियों से बनी हर्बल टी आसानी से घर पर बना सकते हैं। इनके गुणों से कई रोगों मे लाभ और आराम मिलता है। जानिए, हर्बल चाय के फायदे-

अपच में अदरक की चाय

मोशन न बनने की वजह से पेट में अपच, एसिडिटी, जी मिचलाना और उल्टी की तकलीफ हो तो जिंजर यानी अदरक वाली चाय पी सकते हैं। इसके लिए अदरक के एक टुकड़े को करीब 10 मिनट पानी में उबालें, फिर गैस से उतारकर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। इससे सर्दी-जुकाम में भी लाभ होगा।

इलायची-सौंफ की चाय
पेटदर्द और अपच की परेशानी में यह फायदेमंद है। एक चौथाई छोटा चम्मच इलायची पाउडर, आधा छोटा चम्मच सौंफ और एक टुकड़े अदरक को एक कप पानी में 10 मिनट के लिए उबालें। जरूरत के हिसाब से इसमें दालचीनी का छोटा टुकड़ा भी मिला सकते हैं।

तुलसी-चाय से लाभ
एक कप पानी में अदरक का छोटा टुकड़ा, 10 तुलसी के पत्ते, एक लौंग, तीन काली मिर्च और दालचीनी का टुकड़ा डालकर उबाल लें। जरूरत के अनुसार इसमें थोड़ा शहद भी मिलाया जा सकता है। सर्दी-जुकाम की तकलीफ के अलावा सिरदर्द, सीने में दर्द और पेट में भारीपन जैसी समस्याओं में यह चाय काफी असरदार होती है।

ध्यान रहे
हर्बल टी में चायपत्ती की जरूरत नहीं होती है। गर्मी के इस मौसम में दूध, चायपत्ती और चीनी से बनी चाय का अधिक प्रयोग न करें वर्ना डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) की समस्या हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो