scriptकोल्ड ड्रिंक से होता है ड्रग्स जैसा नशा, 60 मिनट में पहुंचाती है नुकसान | Cold drinks cause same harm as drugs within 60 minutes of drinking it | Patrika News
डाइट फिटनेस

कोल्ड ड्रिंक से होता है ड्रग्स जैसा नशा, 60 मिनट में पहुंचाती है नुकसान

कोल्ड ड्रिंक पीने से 1 घंटे में ही हालत नशे में धुत्त व्यक्ति जैसी होने लगती है, इसका असर 10 मिनट में शुरू होने लगता है

Jul 31, 2015 / 12:15 pm

दिव्या सिंघल

cold drink1

cold drink1

कभी प्यास बुझाने, तो कभी दोस्तों का साथ देने के लिए जाने-अनजाने में रोजाना गटकी जाने वाली कोल्ड ड्रिंक्स शरीर को कितना नुकसान पहुंचाती हैं, हम शायद ही इसका अंदाजा लगा पाएं। लेकिन ट्रूथ थ्योरी डॉट कॉम पर जारी फार्मासिस्ट नीरज नाइक के लेख के मुताबिक, कोल्ड ड्रिंक्स पीने के 10 मिनट बाद से ही शरीर के अंदर नुकसान की शुरूआत हो जाती है। जानतेे हैं इसके बारे में विस्तार से…

10 मिनट बाद
कोल्ड ड्रिंक्स पीने के शुरूआती दस मिनट में ही शरीर में 10 चम्मच के बराबर चीनी चली जाती है। इतनी चीनी गटकने के बाद भी आप फौरन उल्टियां नहीं करते, क्योंकि इसमें फॉस्फोरिक एसिड होता है, जो स्वाद को बनाए रखता है।

20 मिनट बाद
अत्यधिक चीनी से इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसे लिवर फौरन वसा में बदलने लगता है।

40 मिनट बाद
शरीर में कैफीन जब पूरी तरह से घुल जाता है, तो आंखों की पुतलियां फैलने लगती हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और लिवर, शरीर में मौजूद अधिक शर्करा को रक्तधमनियों में भेजने लगता है।

45 मिनट बाद

दिमाग में डोपामाइन रसायन का स्राव अत्यधिक बढ़ने से व्यक्ति को हेरोइन के नशे जैसा अहसास होने लगता है।

हॉवर्ड रिसर्चर्स के अनुसार, कोल्ड ड्रिंक्स पीने वाले लोगों में 1.6 गुना मोटापे की जोखिम की रिस्क बढ़ जाती है। ऎसे लोग, जो रोजाना कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं, उन्हें दो तरह की डाइबिटीज के शिकार होने की आशंका 80 फीसदी बढ़ जाती है। शरीर में शर्करा की अधिकता से आप धीरे-धीरे चिड़चिड़े और सुस्त होने लगते हैं। आपकी हालत नशे में धुत व्यक्ति जैसी हो जाती है। लगातार कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत से शरीर में पानी की कमी, दांत और हडि्डयां कमजोर होने लगते हैं।

क्या है डॉक्टर्स की राय
कोल्ड ड्रिंक से बॉडी में एसिड बढ़ जाता है। इसमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो न सिर्फ फैट को बढ़ाती है, बल्कि दूसरे नुकसान भी पहुंचाती है। एक कैन कोल्ड ड्रिंक 400 कैलोरी बढ़ाती है। यह बैड कैलोरी होती है, जो बॉडी के लिए बेहद नुकसानदायक होती है। नियमित रूप से कोल्ड ड्रिंक पीने से फैटी लिवर नाम की बीमारी बढ़ने लगती है।
डॉ. रमेश रूपराय, एचओडी एंड डायरेक्टर,
गैस्ट्रोएंट्रॉलॉजी विभाग, फोर्टिस हॉस्पिटल


युवाओं के खाद्य पदार्थो में कोल्ड ड्रिंक एंड चिप्स सबसे ज्यादा यूज होने लगे हैं। इनकेलगातार सेवन से स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां देखने को मिलती हैं। इससे बहुत तेजी से मोटापा बढ़ता है। साथ ही शुगर की मात्रा भी बढ़ती है, जो हानिकारक है। ऎसे में कोल्ड ड्रिंक और चिप्स का सेवन नहीं करना चाहिए। खासकर दोनों को एक साथ तो बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए।
डॉ. संदीप कुमार माथुर, सीनियर प्रो. एंड एचओडी,
एंडोक्राइनॉलॉजी, एसएमएस

Home / Health / Diet Fitness / कोल्ड ड्रिंक से होता है ड्रग्स जैसा नशा, 60 मिनट में पहुंचाती है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो