scriptकरें ये उपाय तो शादी से पहले कम हो जाएगा आपका वजन | follow these tips and look perfact before your marriage | Patrika News

करें ये उपाय तो शादी से पहले कम हो जाएगा आपका वजन

Published: Dec 06, 2016 04:03:00 pm

Submitted by:

राहुल

अमूमन देखा गया है लड़कियों को अपनी शादी की तारीख तय होते ही अपने बढे हुए
वजन की फ़िक्र सताने लगती है, क्योंकि जाहिर ही बात है कि हर लड़की अपनी  और
शादी के बाद भी खूबसूरत दिखना चाहती है..

follow these tips and look perfact before your mar

follow these tips and look perfact before your marriage

अमूमन देखा गया है लड़कियों को अपनी शादी की तारीख तय होते ही अपने बढे हुए वजन की फ़िक्र सताने लगती है, क्योंकि जाहिर ही बात है कि हर लड़की अपनी और शादी के बाद भी खूबसूरत दिखना चाहती है। खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां परफेक्ट लुकिंग फिगर चाहती हैं और उसके लिए परफेक्ट और फिटिंग ड्रेस को ज्यादा तवज़्ज़ो देते हैं। लेकिन अब आप अब फिक्र न करें क्योंकि हम आपको बता रहे कुछ ऐसे डाइट प्लान जो आपकी ख़ूबसूरती को और ज्यादा बढ़ देंगे। आप डाइट प्लान फॉलो करें और कुछ ही दिनों में पाएं परफेक्ट लुकिंग फिगर।

अचानक न घटाएं वजन-

Image result for करें ये उपाय तो शादी से पहले कम हो जाएगा आपका वजन
कई बार देखा जाता है कि लड़कियां शादी से कुछ दिन पहले ही वजन घटाने की कोशिश करती हैं, जबकि देखा जाए तो शादी से पहले अचानक कई किलो वजन घटाना भी ठीक नहीं है। अगर आप ऐसा चाहती हैं तो इसके लिए आपको शादी से छह महीने पहले अपने आहार पर ध्यान देना शुरू करना होगा।

सही मात्रा में लें कैलोरी-

Image result for कैलोरी
साधारण डाइट की बात करें तो आपके शरीर को 600 से 1000 कैलोरी की जरूरत होती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि दिनभर में आपको कम से कम तीन मील्स और दो स्नैक्स – फल या रोस्टेड नट्स या फिर स्टीम्ड फर्मेटेड फूड लेना जरूरी है।

फल और सब्जियां-

Related image
गौर करने योग्य बात है कि सही डाइट आपके शरीर के साथ साथ ही बेदाग और ग्लोइंग स्किन भी दे सकती है। अच्छी स्किन के लिए गाजर, एप्रिकॉट, पीले और नारंगी रंग के फल व सब्जियां खाएं। पालक और अन्य हरी सब्जियों को प्राथमिकता दें।

जूस और पानी को दें प्राथमिकता-

Image result for जूस और पानी
ध्यान रखें कि स्किन में पानी की कमी ना होने दें, दिनभर में पर्याप्त पेय पदार्थ, जूस, सूप, पानी खूब पिएं। दिनभर में 3-4 कप ग्रीन टी पिएं।
ये भी सबसे जरूरी है कि जो भी खाएं पौष्टिक हो, लेकिन खाने की मात्रा हमेशा ध्यान में रखें। ब्रेकफास्ट में एक बॉल फ्रूट्स म्यूजली या फिर ओटमील हो।

करें व्यायाम-

Image result for exercise
सुबह और शाम के समय लगभग 1 घंटा पैदल चलें और कार्डियो व्यायाम करें। लगभग 1 से डेढ़ घंटा कार्डियो करें। इसके अलावा योगा करने से भी शरीर सही आकार में आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो