scriptइस फल को खाने से गंजे सिर में भी उग आएंगे बाल, और भी हैं कई फायदे | Health benefits of Sugar apple or Sitaphal | Patrika News

इस फल को खाने से गंजे सिर में भी उग आएंगे बाल, और भी हैं कई फायदे

Published: Oct 24, 2016 01:06:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

बाल सफेद होना, झडऩा या गंजापन से मुक्ति दिलाएगा ये फल

sitafal

sitafal

नई दिल्ली। आज समय में बाल सफेद होना, झडऩा या गंजापन आम बीमारी बन चुका है। इस समस्या से दुनिया में ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। लेकिन इसका भी उपाय है और वो सीताफल। जी हां, इस फल के सेवन से बॉडी में कई फायदे होते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं सीताफल के सेवन से होने वाले फायदे…

औषधि की तरह काम करता है ये फल
सीताफल एक बड़ा ही स्वादिष्ट फल है जिसकी खूबियों के बारे में आयुर्वेद में भी वर्णन है। ऐसी मान्यता है कि सीता ने वनवास केसमय श्रीराम को यह भेंट किया था। तभी से इसका नाम सीताफल पड़ा। आयुर्वेद के अनुसार शीताफल शरीर को शीतलता पहुंचाता है। यह फल पित्तशामक, तृषाशामक, उल्टी रोकने वाला, पौष्टिक, तृप्तिकर्ता, कफ एवं वीर्यवर्धक, मांस एवं रक्त वर्धक, बलवर्धक, वात दोष शामक और हृदय के लिए लाभदायी है।

– कच्चा सीताफल खाने से अतिसार और पेचिश में फायदा मिलता है। कच्चे सीताफल को काटकर सुखा दें और पीसकर रोगी खिलाएं। इससे डायरिया सही हो जाएगा।

– सीताफल दवा का काम भी करता है। इस फल को खाने से दुर्बलता दूर होकर मैनपावर बढ़ती है।

– सीताफल खाने से शरीर की दुर्बलता, थकान दूर होकर मांस-पेशियां मजबूत होती है।

– सीताफल एक मीठा फल है जिसमें कैलोरी काफी मात्रा में होती है। यह फल आसानी से पचने वाला होने समेत पाचक और अल्सर तथा एसिडटी में लाभकारी है।

– सीताफल के पत्तों को पीस कर फोड़ों पर लगाने से वो ठीक हो जाते हैं।

– सीताफल के बीजों को बकरी के दूध के साथ पीसकर लगाने से सिर के उड़े हुए बाल भी फिर से उग आते हैं।

– सीताफल घबराहट दूर कर हार्टबीट को सही करता है। कमजोर हृदय या उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए इसका सेवन बहुत ही लाभदायक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो