scriptइन जूसों में मिलेगा सेहत का रस | Juices for healthy body | Patrika News
डाइट फिटनेस

इन जूसों में मिलेगा सेहत का रस

जूस कुदरती टॉनिक होते हैं जिन्हें पोषक तत्वों की जरूरतों के हिसाब से नियमित पीया
जा सकता है

May 01, 2015 / 05:07 pm

दिव्या सिंघल

juices

juices

गर्मी के दिन हों या फिर कोई और मौसम, फलों का रस हमेशा फायदेमंद होता है जो शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं छोड़ता। डॉक्टर और डाइटीशियन हमेशा फलों को खाने के अलावा इनका जूस पीने की सलाह देते हैं। ये कुदरती टॉनिक होते हैं जिन्हें किसी भी समय शरीर में पोषक तत्वों की जरूरतों और कैलोरी की आवश्यकता के हिसाब से नियमित पीया जा सकता है।

मैंगो
आम के रस यानी मेंगों जूस में “ट्रिप्टोफैन” नामक तत्व होता है। यह प्रोटीन को बनाने वाला अमीनो एसिड है जिससे शरीर में खुशियों का हार्मोन “सेरेटोनिन” बनता है।

ग्रेप्स
अंगूर के रस में “पॉलीफिनॉल” एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह जूस दिल को धमनियों संबंधी बीमारियों से बचाता है।

अनार
“प्यूनिकेलेजिन” नामक एक कंपाउंड केवल अनार के रस में ही पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। रिसर्च बताती हैं कि इस तत्व के कारण दिल तक पहुंचने वाली धमनियों में ब्लॉकेज को घटाया जा सकता है।

ऑरेंज
संतरा यानी ऑरेंज जूस विटामिन-सी से भरपूर होता है। विटामिन-सी को “एस्कॉर्बिक एसिड” भी कहते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता व सुंदरता को बढ़ाता है। एक गिलास संतरे के जूस में पूरे दिन के लिए जरूरी विटामिन होता है ।

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल है। इसमें मौजूद “इलैजिक एसिड” झुर्रियां बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करता है और शरीर को सेहतमंद रखता है।

एप्पल
सेब का रस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें मिलने वाले “पॉलीफिनॉल” और “फ्लेवोनॉइड्स” व्यक्ति को जवां और स्वस्थ बनाए रखता है। यह जूस दिल की सेहत को दुरूस्त बनाए रखता है।

Home / Health / Diet Fitness / इन जूसों में मिलेगा सेहत का रस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो