script

मेमोग्राम से पता करें बे्रस्ट कैंसर व ट्यूमर के बारे में  

Published: Jul 16, 2017 05:37:00 pm

ब्रेस्ट कैंसर और ट्यूमर की जांच के लिए कई टैस्ट हैं लेकिन मेमोग्राम टैस्ट सटीक जानकारी देने के साथ सस्ता भी है। यह बीमारी के लक्षण दिखने से दो साल पहले ही आपको सावधान करता है। 

Mammogram

Mammogram

महिलाओं में होने वाले कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर प्रमुख है। ब्रेस्ट कैंसर और ट्यूमर की जांच के लिए कई टैस्ट हैं लेकिन मेमोग्राम टैस्ट सटीक जानकारी देने के साथ सस्ता भी है। यह बीमारी के लक्षण दिखने से दो साल पहले ही आपको सावधान करता है। 

क्या है मेमोग्राम
मेमोग्राम एक प्रकार का एक्सरे है। यह ब्रेस्ट की स्क्रीनिंग कर इसमें होने वाले बदलाव को डिजिटल रूप में दिखाता है। इसमें विशेष प्रकार की मशीन का इस्तेमाल किया जाता है जो लो-एनर्जी किरणें छोड़ती हैं। 

किसके लिए जरूरी
यह टैस्ट दो स्थिति में कराया जाता है। एक ‘स्क्रीनिंग’ के लिए, ताकि ब्रेस्ट कैंसर की पहचान कर इलाज किया जा सके। अगर ब्रेस्ट ट्यूमर की पहचान शुरुआती अवस्था में हो जाती है तो ऑपरेशन में पूरा बे्रस्ट नहीं हटाना पड़ता है। दूसरा ‘डायग्नोस्टिक टैस्ट’ जो ब्रेस्ट ट्यूमर के लक्षण दिखने पर कराया जाता है।

ये ध्यान रखें
जांच वाले दिन महिलाएं पाउडर, डियो, परफ्यूम, बॉडी लोशन या किसी प्रकार के तेल व कॉस्मेटिक का इस्तेमाल न करें। इससे रिपोर्ट प्रभावित हो सकती है। 

कब कराएं यह जांच
40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं दो साल में एक बार इसे करा सकती हैं। मां या बहन को ब्रेस्ट से जुड़ी दिक्कत हुई हो। बीआरसीए-1 जीन में गड़बड़ी पर। 30 साल से कम उम्र में रेडिएशन थैरेपी हो चुकी हो। ब्रेस्ट में गांठ या इसके साइज में बदलाव आ रहा हो। निप्पल अंदर की तरफ धंस रहा हो या इससे ब्लड या गंदा पानी निकल रहा हो।

ट्रेंडिंग वीडियो