scriptएक्सरसाइज के बिना भी घटाया जा सकता है वजन | Now You can loose weight without exercise | Patrika News

एक्सरसाइज के बिना भी घटाया जा सकता है वजन

Published: Sep 05, 2015 04:39:00 pm

अपने डायटचार्ट में ग्रीन टी को शामिल कर आसानी से वेट लूज किया जा सकता है, इसके लिए व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है

10 Yoga benefits: Yoga is a full body exercise

10 Yoga benefits: Yoga is a full body exercise

आजकल की फास्ट लाइफ में हम सब अपने काम में इतने व्यस्त हो गए है कि खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम या एक्सरसाइज करने का समय ही नहीं निकाल पाते हैं। बस सोचते ही रह जाते है और वजन दिनोदिन बढ़ता जाता है,अब इस मुश्किल से आसानी से निजात पाया जा सकता है। जी हां, सिर्फ खानपान में बदलाव करके आप आसानी से वजन घटा सकते है।

अपने डायटचार्ट में सबसे पहले ग्रीन टी को शामिल कीजिए। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ साथ खाने को पचाती है और अगर खाने से पहले इसकों पीने से पेट भरा रहेगा जिससे खाना कम मात्रा में खाया जायेगा।

सबसे जरूरी यह है कि कार्बोहाइड्रेट्स के उत्पाद लंच में लेने चाहिए। डिनर में कार्बोहाईड्रेट्स लेने से फेट् बढ़ जाता है इसलिए रोटी, चावल और पास्ता जैसी चीजे दिन में ही खानी चाहिए। जबकि इसके विपरित डिनर में प्रोटीन लेना चाहिए जैसे बेसन की रोटी,सोया और गेंहू के आटे की मिक्स रोटी। प्रोटीन खाने से पेट जल्दी भरता है और वजन नहीं बढ़ता जबकि कार्बोहाईड्रेट्स वजन बढ़ाता है।

कुछ चीजों को त्यागने में ही आपका फायदा है जैसे शराब या बीयर। लोगो का मानना है कि बीयर में कम कैलोरी होती है जबकि इसमें काफी अधिक मात्रा में कैलोरी होती है जो नुकसानदायक है। फ्राईड फूड को अलविदा कर दीजिए और “च” अक्षर से शुरू होने वाले खाद्द उत्पादों का सेवन भी बंद कर दीजिए जैसे चावल,चाय,चीÊा,चाउमीन और चिप्स। देखिए थोड़ी सी सावधानी से बिना एक्सरसाईज ही वजन घटाया जा सकता है।

















loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो