scriptबाजार का इंस्टेट सूप नहीं घर का सूप है फायदेमंद | Soup made at home is more beneficial than market one | Patrika News
डाइट फिटनेस

बाजार का इंस्टेट सूप नहीं घर का सूप है फायदेमंद

टमाटर सूप डायबिटीज, आंखों की कमजोरी, कब्ज और
एनीमिया में जैसे रोगों में फायदेमंद है

Aug 03, 2015 / 02:25 pm

दिव्या सिंघल

tomato soup

tomato soup

बाजार में बिकने वाले रेडीमेड इंस्टेंट सूप लोग पसंद करते हैं, लेकिन घर पर बनने वाले सूप की बात ही कुछ और है। आइए जानते हैं घर पर बने अलग-अलग सूप के फायदों के बारे में-

मिक्स वेजिटेबिल
पालक, पुदीना, चुकंदर, लौकी, टमाटर, आंवला व अदरक से बने मिक्स वेजिटेबिल सूप मेें आयरन व फॉस्फोरस के अलावा विटामिन-बी, सी व डी पाया जाता है। यह पीलिया, लिवर, कब्ज, भूख बढ़ाने व आंखों के लिए फायदेमंद है। स्किन संबंधी बीमारियां और शरीर में सूजन होने पर इसे न लें। अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो इसे बनाते वक्त नमक का प्रयोग न करें।



लौकी
इसमें कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी व मिनरल्स पाए जाते हैं। हल्का होने के कारण यह पेट में भारीपन, भूख न लगना या लिवर संबंधी समस्या में लाभकारी है। इसके अलावा यह पित्तनाशक और खून बढ़ाने वाला होता है। इसे किसी भी व्यक्ति को दिया जा सकता है।

टमाटर
प्रोटीन, फॉस्फोरस, सल्फर व विटामिन ए,बी,सी से भरपूर इस सूप में दूध व अंडे से भी अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह डायबिटीज, आंखों की कमजोरी, कब्ज और एनीमिया में जैसे रोगों में फायदेमंद है। बुखार, दस्त व एलर्जी होने पर इसे लेने से परहेज करें।



पिंड-आंवला
पिंड खजूर व आंवला से बने इस सूप में प्रचुर मात्रा में आयरन, मिनरल्स व विटामिन-सी और डी पाए जाते हैं। यह शारीरिक कमजोरी, दिल संबंधी रोग व आंखों की कमजोरी को दूर करने में सहायक है। दस्त या बदहजमी होने पर इसे न लें।

सही तरीका
सूप को हमेशा भोजन के पहले लेना चाहिए। लेकिन अगर आप सुबह के समय इसे ले रहे हैं तो नाश्ते के बाद पिएं। खाली पेट सूप सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसे लेने के पहले या बाद में एक घंटे तक दूध या चाय न पिएं। इससे पेट में एसिडिटी या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत होने की आशंका रहती है।

ध्यान रखें
जहां तक संभव हो सूप को हमेशा ताजा बनाकर पिएं। एक दिन से ज्यादा रखा हुआ सूप न पिएं क्योंकि इसमें बैक्टीरिया उत्पन्न होने का खतरा रहता है। हमेशा गर्म सूप पिएं और इसे बनाते समय मक्खन, घी, तेल या किसी अन्य चिकने पदार्थ का प्रयोग न करें वर्ना वसा की अधिक मात्रा मोटापा बढ़ा सकती है।

वैद्य पदम जैन, आयुर्वेद विशेषज्ञ, जयपुर


Home / Health / Diet Fitness / बाजार का इंस्टेट सूप नहीं घर का सूप है फायदेमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो