scriptसर्दी की मौसम में होता हो जोड़ो में दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे   | These gharelu tips will help you to relieve joints pain | Patrika News
डाइट फिटनेस

सर्दी की मौसम में होता हो जोड़ो में दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे  

जोड़ों में दर्द की समस्या के लिए खराब जीवनशैली, डाइट में कैल्शियम की कमी और विटामिन डी-3 की कमी जिम्मेदार हैं

Nov 12, 2016 / 01:39 pm

कमल राजपूत

Joint pain treatment

Joint pain treatment

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम ने अपनी दस्तक दे दी है। सर्दी के मौसम में शरीर के जोड़ों में दर्द होना आम बात है। धमनियों में सिकुडन आ जाने की वजह से जोड़ा में दर्द की समस्या उत्पन्न होती है। यह समस्या अक्सर 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति के शरीर में पाई जाती है। 

शारीरिक गतिविधि जारी रखें
मांसपेशियों में दर्द की कोई निश्चित वजह नहीं है। लेकिन दो मुख्य कारण कई मामलों में सामने आते हैं। पहला, सर्द हवाओं के बढऩे पर कोशिकाओं में खिंचाव से दर्द होना जो सभी को नहीं होता। दूसरा, सर्दी में घर से बाहर कम निकलना, शारीरिक गतिविधि का अभाव और कैल्शियम की कमी होने से दर्द होता है। ऐसे में नियमित व्यायाम करें व हैल्दी डाइट लेते रहें।

गुनगुनी धूप में लें विटामिन-डी
जोड़ों में दर्द की समस्या के लिए खराब जीवनशैली, डाइट में कैल्शियम की कमी और विटामिन डी-3 की कमी जिम्मेदार हैं। महिलाओं में हार्मोन में गड़बड़ी, अनियमित माहवारी, मेनोपॉज व तनाव प्रमुख वजह हैं। शरीर में विटामिन-डी की कमी पूरी करने के लिए गर्मी में सुबह 7 से 9 बजे और सर्दी में दोपहर में 30 मिनट धूप में जरूर बैठें।

दवा व व्यायाम दोनों जरूरी
एक्स-रे, एमआरआई व रक्त की जांचों से जोड़दर्द के वास्तविक कारणों का पता लगाते हैं। अत्यधिक दर्द होने पर तुरंत अस्थि रोग विशेषज्ञ को दिखाएं। हालांकि फिजियोथैरेपिस्ट भी टैस्ट रिपोर्ट के आधार पर उचित व्यायाम कराने की सलाह देते हैं। इलाज के तौर पर जोड़ों में दर्द कम करने व हड्डियों की मजबूती के लिए दवा देते है।

गर्म पट्टी, दस्ताने पहनें
आमतौर पर दर्द को कम करने में सबसे कारगर दवाओं को ही माना जाता है। लेकिन कई मामलों में विशेषज्ञ दवाओं के दुष्प्रभाव को देखते हुए इनकी बजाए दर्द वाले स्थान पर गर्म पट्टी बांधने और दस्ताने व जुराब पहनने की सलाह देते हैं। लेकिन किसी उपचार को अपनाने से पहले एक बार संबंधित डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर लें। 

Home / Health / Diet Fitness / सर्दी की मौसम में होता हो जोड़ो में दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे  

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो