scriptसर्दी के मौसम में वजन को करना है कंट्रोल तो अपनाए ये आसान टिप्स | Tips to control your fat in winter season | Patrika News

सर्दी के मौसम में वजन को करना है कंट्रोल तो अपनाए ये आसान टिप्स

Published: Jan 10, 2017 04:24:00 pm

हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप ठंड के मौसम भी अपने वजन को कंट्रोल कर सकते है

Green Vegetable

Green Vegetable

सर्दी के मौसम में खाने पीने का अपना अलग ही मजा है। इस मौसम में हम अपने आहार में कई स्वादिष्ट चीजें जैसे गाजर का हलवा, दाल की पकौड़ी, आलू के पराठे आदि लेते हैं। कई बार हम स्वाद-स्वाद में हम अपनी रेगुलर डाइट से भी ज्यादा खाना खा लेते हैं। जिसके चलते हमारे वजन बढऩे लगता है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप ठंड के मौसम भी अपने वजन को कंट्रोल कर सकते है। 

हरी सब्जी का इस्तेमाल अधिक मात्रा में करें
सर्दी के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां बाजार में मिलती है। आप टमाटर, मूली और गाजर आदि को सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। वहीं पालक, बथुआ, मैथी और पम्त्ते सब्जियों के सेवन से भी आपका वजन कंट्रोल होता है। हरी सब्जी आपके फैट को कम करने के साथ-साथ आपके खून को भ्भी साफ करती है। आप जितना ज्यादा खाना खाते हो उतना ही अधिक पानी पीना चाहिए और उतनी ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। 

आठ घंटे की नींद अवश्य लें
सुबह के सामने कुछ देर तक खड़ें रहें। सूरज की रोशनी से आपके अंदर का मेटोबोलिज्म कंट्रोल होता है और ऐसे में आप जो भी खाते है उसे पचाने में आसानी होती है। इसके अलावा खाने के बाद आपको पर्याप्त नींद लेने की भी जरूरत है। स्वस्थ शरीर के लिए बॉडी को आठ घंटे की नींद जरूरी है और हां याद रखें सोने से पहले कॉफी या अल्कोहल का सेवन बिल्कुल ना करें। यह आपके स्वास्थ के लिए नुकसान दायक है। 

गर्म चीजों का सेवन करें
सर्दियों में आपके तनाव का स्तर काफी अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में अपने शरीर का तापमान बैलेंस रखना आवश्यक हो जाता है। बाहर जैसा तापमान है आपके शरीर के अंदर भी तापमान वैसा ही रहना चाहिए। इसके लिए आप कुछ गर्म चीजों का सेवन कर सकते हैं। सूप आपके शरीर के तापमान को ठीक रखता है और आपकी भूख पर कंट्रोल रखता है। 

नोट: खबर में दी गई टिप्स केवल जानकारी बढ़ाने के लिए है। इनमें किसी उपाय को अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो