scriptशिशुओं का मोटापा कम करने में कारगर है विटामिन-डी | Vitamin D is effective in reducing obesity in infants | Patrika News

शिशुओं का मोटापा कम करने में कारगर है विटामिन-डी

Published: May 04, 2016 12:29:00 am

इस निष्कर्ष का पता लगाने के लिए अध्ययनकर्ताओं ने क्यूबेक प्रांत के 132 शिशुओं का अध्ययन किया।

obesity in infants

obesity in infants

टोरंटो। जीवन के पहले साल में स्वस्थ्य विटामिन-डी का सेवन शिशुओं में अधिक मांसपेशियों का निर्माण और वसा कम करने में मददगार हो सकता है।

कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी के क्लीनिकल न्यूट्रिशन रिसर्च यूनिट की निदेशक होप वीलर ने बताया कि हम विटामिन-डी के द्वारा शिशुओं में न केवल स्वस्थ अस्थियों, बल्कि स्वस्थ्य मांसपेशियों और कम वसा की मात्रा की संभावना को जानने में उत्सुक थे।

इस निष्कर्ष का पता लगाने के लिए अध्ययनकर्ताओं ने क्यूबेक प्रांत के 132 शिशुओं का अध्ययन किया। इस दौरान इन शिशुओं को पहले महीने से बारहवें महीने तक विभिन्न चरणों में विटामिन-डी अनुपूरक का सेवन कराया गया।

शोधार्थियों ने शिशुओं की मांसपेशियों और वसा के द्रव्यमान को मापने के लिए बॉडी स्कैन की सहायता से हड्डियों के घनत्व का आकलन किया। शोध के अनुसार, तीन साल की आयु तक जिन बच्चों में विटामिन-डी का उच्च स्तर था, ऐसे बच्चों में औसतन 450 ग्राम कम वसा पाया गया।

इन निष्कर्षों ने शिशुओं के पहले साल में मजबूत हड्डियों के विकास के लिए प्रति दिन 400 यूनिट विटामिन डी अनुपूरक के महत्व की पुष्टि की है। यह शोध ‘पीडियाट्रिक ओबेसिटी पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो