scriptचिकित्सा के नोबल पुरस्कार से नवाजे गए तीन वैज्ञानिक | Beating parasites wins three scientists Nobel prize for medicine | Patrika News

चिकित्सा के नोबल पुरस्कार से नवाजे गए तीन वैज्ञानिक

Published: Oct 05, 2015 04:57:00 pm

आयरलैंड के कैम्पबेल, जापान के सतोशी ओमुरा और चीन के यूयू तु को गंभीर बीमरियों की दवा खोजने के लिए नोबल पुरस्कार दिया गया है

nobel award

nobel award

स्टॉकहोम। मेडिसिन फिल्ड में दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार का सोमवार को एलान कर दिया गया। आधा अवार्ड आयरलैंड के कैम्पबेल और जापान के सतोशी ओमुरा को संयुक्त रूप से राउंडवर्म पैरासाइट्स डिजी की दवा खोजने के लिए दिया गया। वहीं अवार्ड का दूसरा हिस्सा चीन के यूयू तु को मलेरिया बीमारी के खिलाफ नए-नए उपचार की खोज करने के लिए दिया गया।

इस पुरस्कार की घोषणा स्टॉकहोम में चिकित्सा पर नोबेल कमेटी की सचिव अरबन लेन्डाल ने की। नोबल प्राइज देने वाली अथॉरिटी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इस साल के नोबेल प्राइज विनर्स ने कुछ बेहद खतरनाक परजीवी बीमारियों के इलाज में Rांतिकारी बदलाव किए हैं।

गौरतलब है कि हर साल मलेरिया की चपेट में आने से 4,50,000 से ज्यादा लोग मारे जाते हैं। वहीं, अरबों लोगों में इससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। वहीं राउंडवर्म पैरासाइट्स से दुनिया की एक तिहाई आबादी प्रभावित है। इससे रिवर ब्लाइंडनेस और लिम्फैटिक फायलैरियासिस समेत कई बीमारियां होती हैं। इन बिमारियों के लिए ढूढ़ी गईं दवाएं गेमचेंजर साबित हुईं। इन दवाईयों के नाम कई दशकों बाद इन बीमारियों से जुड़ी दो दवाओं की खोज गेमचेंजर साबित हुई हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो