scriptइन रोगों के लिए रामबाण इलाज है अदरक | Ginger is the treatment for these diseases | Patrika News
रोग और उपचार

इन रोगों के लिए रामबाण इलाज है अदरक

डायबिटीज के रोगियों के साथ एक बड़ा खतरा आंखों की रोशनी जाने का भी होता है। ऐसे रोगी मोतियाबिंद के शिकार हो सकते हैं व धीरे-धीरे भी उनकी आंखों की रोशनी जा सकती है।

Jun 29, 2017 / 06:42 pm

विकास गुप्ता

Cumin and ginger also enhances memory

Cumin and ginger also enhances memory

घटता है शुगर का स्तर 
डायबिटीज में सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि कोशिकाएं खाना पचने के बाद शरीर में बनने वाली शुगर को अवशोषित नहीं कर पाती। इससे शरीर में इंसुलिन की कमी होती है। सिडनी यूनिवर्सिटी के शोध में पाया गया है कि अदरक शरीर में शुगर को अवशोषित करने में मदद करती है। यह शोध चूहों पर कामयाब रहा है। यदि इंसानों पर शोध सफल रहा तो डायबिटीज के इलाज में यह एक क्रांतिकारी कदम होगा। 

मोतियाबिंद से बचाव
डायबिटीज के रोगियों के साथ एक बड़ा खतरा आंखों की रोशनी जाने का भी होता है। ऐसे रोगी मोतियाबिंद के शिकार हो सकते हैं व धीरे-धीरे भी उनकी आंखों की रोशनी जा सकती है। लेकिन डायबिटीज व अदरक पर हुए शोध के मुताबिक अदरक के अर्क का सेवन न सिर्फ मोतियाबिंद रोकता है बल्कि इससे पीडि़त मरीजों में इस रोग को बढऩे नहीं देता।

पाचन दुरुस्त करता है
टाइप-2 डायबिटीज में पेंक्रियाज शरीर की जरूरत के मुताबिक इंसुलिन नहीं बना पाता। इंसुलिन बनाने के अलावा पेंक्रियाज का पाचन में भी अहम रोल होता है। अदरक न सिर्फ डायबिटीज को काबू में रखता है बल्कि पाचन संबंधी बीमारियों को भी दूर करता है।

Home / Health / Disease and Conditions / इन रोगों के लिए रामबाण इलाज है अदरक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो