scriptदिल के मरीज भूलकर भी न करें इस तरह के व्यायाम, होगा नुकसान | Heart Patients should avoid these types of exercise to escape any loss | Patrika News

दिल के मरीज भूलकर भी न करें इस तरह के व्यायाम, होगा नुकसान

Published: Dec 15, 2016 10:57:00 am

हाल ही में आपने हार्ट सर्जरी करवाई है और अब आप एक्सरसाइज करने के बारे में सोच रहे हैं तो शुरुवात में कोई भी हैवी एक्सरसाइज न करें बल्कि सिर्फ वाक करें

Heart Patient

Heart Patient

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में ज्यादातर लोग हाइपरटेंशन, दिल से जुड़ी बीमारियों और डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं उसकी मुख्य कारण उनकी सुस्त और खराब जीवनशैली। घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करना और जंक फ़ूड का अधिक सेवन व्यक्ति को इन बीमारियों के करीब ला रहा है। लेकिन रोजाना के व्यायाम से आप इन बीमारियों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते है और यदि आप दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं तो एक्सरसाइज करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। 

लेकिन अगर हाल ही में आपको दिल से जुड़ी कोई समस्या हुई है और अभी उसका इलाज चल रहा है तो इस दौरान ऐसी कोई भी एक्सरसाइज न करें जिससे हार्ट पर ज्यादा दवाब पड़ता हो क्योंकि इससे आपकी स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है। अगर हाल ही में आपने हार्ट सर्जरी करवाई है और अब आप एक्सरसाइज करने के बारे में सोच रहे हैं तो शुरुवात में कोई भी हैवी एक्सरसाइज न करें बल्कि सिर्फ वाक करें। रोजाना सुबह और शाम आराम से 4-6 किलोमीटर वाक करें। किसी भी सर्जरी के कम से कम 6 हफ़्तों बाद ही किसी तरह की एक्सरसाइज शुरू करनी चाहिये।

सर्जरी के बाद या इलाज के दौरान जब भी एक्सरसाइज की शुरुवात करें तो शुरुवात में जॉगिंग या स्विमिंग जैसी हल्की एक्सरसाइज ही करें उसके बाद धीरे धीरे इनकी तीव्रता बढ़ाएं। ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें और रोजाना कम से कम 30 मिनट की वाक करें। इससे ब्लड प्रेशर और ग्लूकोज लेवल दोनों ही सामान्य रहता है।

ज्यादा भारी वजन उठाने वाली एक्सरसाइज करने की बजाय आप एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा साइकिलिंग और बैडमिंटन खेलना हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ज़रूरी एक्सरसाइज हैं। इन्हें अपनी डेली रूटीन में शामिल करें। इस दौरान कभी भी पुशअप वाली एक्सरसाइज न करें, इसके अलावा ऐसी कोई भी एक्सरसाइज जिसमें हार्ट पर बहुत दवाब पड़ता हो उसे न करें। आप चाहें तो आइसोटोनिक एक्सरसाइज कर सकते हैं जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो