script

आलू खाने से कभी नहीं होगा कैंसर

Published: Aug 29, 2015 01:52:00 pm

 बैंगनी आलू पेट का कैंसर बनाने वाली स्टेम कोशिकाओं को नष्ट करके इस बीमारी को फैलने से रोकते हैं

Cancer Biology

Cancer Biology

हाल ही में शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च के नतीजे में पाया कि आलू के नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक बैंगनी आलू पेट का कैंसर बनाने वाली स्टेम कोशिकाओं को नष्ट करके इस बीमारी को फैलने से रोकते हैं।

अमरीका की पेन्सिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में खाद्य विज्ञान के सहायक प्रोफेसर जयराम वानामाला ने बताया कि कैंसर से प्रभावी रूप से लड़ने के लिए स्टेम कोशिकाओं पर हमला करना सबसे कारगर तरीका है। उन्होंने स्टेम कोशिकाओं की तुलना झाड़ियों से करते हुए कहा कि लोग भले ही झाड़ी को काट डालें, लेकिन जब तक जड़ बची रहती है, वे फिर उग आते हैं। इसी तरह अगर कैंसर की स्टेम कोशिकाएं जिंदा हैं, तो कैंसर फिर बढ़ेगा और फैलेगा।



‘न्यूट्रीशनल बॉयोकेमिस्ट्री’ पत्रिका में छपे इस शोध के मुताबिक बैंगनी आलू को उबालने के बाद भी उसके कैंसररोधी गुण खत्म नहीं होते हैं। उनके अनुसार बैंगनी रंग के आलू में कई केमिकल इस प्रकार के हो सकते हैं, जो पेट के कैंसर की स्टेम कोशिकाओं को खत्म करने के लिए अलग-अलग तरह से काम करते हैं।

रिसर्चर वानामाना ने बताया कि बैंगनी रंग के आलू को कैंसर के लिए पहली और दूसरी रोकथाम रणनीति में इस्तेमाल किया जा सकता है। पहली रणनीति में कैंसर के बढ़ते प्रभाव को रोका जाता है, जबकि दूसरी रणनीति में रोगियों को कैंसर से पूरी तरह मुक्त करना होता है। बैंगनी आलू इन दोनों ही रणनीतियों में प्रभावी साबित होता है।


ट्रेंडिंग वीडियो