scriptवैज्ञानिकों ने बनाया ये अनोखा फोन, झट से लगा लेगा कैंसर का पता | Scientists develop cancer detecting smartphone | Patrika News

वैज्ञानिकों ने बनाया ये अनोखा फोन, झट से लगा लेगा कैंसर का पता

Published: Oct 20, 2016 01:03:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

यह स्मार्टफोन कैंसर का 99 फीसदी तक सटीक पता लगा सकता है

smartphone

smartphone

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्टफोन बनाय है जो कैंसर का पता लगाने में सक्षम है। यह स्मार्टफोन 99 फीसदी तक कैंसर का सटीक पता लगा सकता है। इसमें एक और खास बात ये है ये एक सस्ता और पोर्टेबल है। इस स्मार्टफोन को वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाया है। इसकी वजहसे जो लोग कैंसर की के डर के साये में जी रहे हैं उनके लिए यह काम का साबित होगा। यह शुरुआती स्टेज पर ही कैंसर का पता लगाकर अलर्ट कर देता है। ऐसे में यह स्मार्टफोन कैंसर के ट्रीटमेंट और मेडिकल सायेंस की राह में अहम मुकाम साबित हो सकता है।

ऐसे लगाएगा कैंसर का पता
यह स्मार्टफोन इंसान के शरीर में इंटरल्यूकिन-6 (आइएल-6) का पता लगा सकता है। आइएल-6 को फेफड़ों, लिवर, प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसरों के बायोमार्कर के तौर पर जाना जाता है। स्पेक्ट्रोमीटर किसी सैंपल के लाइट स्पेक्ट्रम में केमिकल्स के प्रकार और उनकी मात्रा नापता है। हालांकि अभी आ रहे कुछ स्मार्टफोन्स में स्पेक्ट्रोमीटर तो हैं लेकिन वह एक बार में एक ही सैंपल जांच सकते हैं। इसलिए वे बहुत ज्यादा कारगर नहीं है। रिसर्चर्स के मुताबिक इस नए स्मार्टफोन में आठ चैनलों वाला स्पेक्ट्रोमीटर है। इसलिए एकसाथ आठ सैंपलों को जांच सकते हैं और 8 अलग-अलग टेस्ट कर सकते हैं। इससे इसकी एफिशेन्सी बढ़ेगी।

ऐसी जगह होगा फायदेमंद
इस स्टडी की अगुवाई करने वाले लेई ली का कहना है कि यह स्पेक्ट्रोमीटर उन क्लिनिकों और अस्पतालों के लिए खासतौर पर फायदेमंद साबित होगा जो दूरदराज के इलाकों में हैं और वहां मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है। क्योंकि डॉक्टर अपने साथ पूरी लैब लेकर नहीं चल सकते ऐसे में उन्हें एक पोर्टेबल और कारगर डिवाइस की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो