Patrika Hindi News

गर्मी में खुद का ऐसे रखें ख्याल, जानें ये बातें 

Updated: IST summer season
बाजार में कच्ची बर्फ से तैयार पेय पदार्थ जैसे गोला, जूस, लस्सी आदि से परहेज करें क्योंकि इस बर्फ में कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं।

गर्मी के मौसम में हानिकारक बैक्टीरिया हावी होने लगते हैं। जिससे टायफॉइड, जॉन्डिस और डायरिया जैसी बीमारियां बढऩे लगती हैं। इनसे बचने के लिए आप कुछ खास उपायों से खुद को फिट रख सकते हैं।

क्या करें: ताजा पका हुआ खाना खाएं। बचा हुआ खाना तुरंत फ्रिज में रखें और दोबारा खाने से पहले अच्छी तरह से उसे गर्म कर लें। बाहर जाते समय पीने के पानी की बोतल साथ लेकर जाएं। इस मौसम में पसीना काफी निकलता है जिससे शरीर में नमक और पानी की कमी हो जाती है इसलिए रोजाना नींबू पानी या नारियल पानी जरूर पीएं। गन्ने का जूस पीते समय साफ-सफाई का ध्यान जरूर रखें। खाना खाने से पहले हाथ धोएं। अगर आपको खांसी या जुकाम हो गया है तो खांसते और छींकते वक्त रुमाल का इस्तेमाल करें। दिन में दो बार ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोएं। इससे आंखों को आराम भी मिलेगा और नमी भी बनी रहेगी।

क्या ना करें: सड़क पर बिकने वाले कटे फल और सलाद ना खाएं। गोलगप्पे, चाट, समोसे आदि से परहेज करें क्योंकि सड़क किनारे धूल व धुएं से यह दूषित हो जाते हैं। बाहर से आने के बाद एकदम से एसी या कूलर वाले रूम में ना जाएं। बाजार में कच्ची बर्फ से तैयार पेय पदार्थ जैसे गोला, जूस, लस्सी आदि से परहेज करें क्योंकि इस बर्फ में कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???