scriptवॉटर बॉटल और वॉशिंग पाउडर जैसी चीजों से हो सकता है कैंसर! | Things like water bottle and washing powder risk cancer ! | Patrika News

वॉटर बॉटल और वॉशिंग पाउडर जैसी चीजों से हो सकता है कैंसर!

Published: Jun 26, 2015 02:48:00 pm

आपकी
रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल की जाने वाली ऎसी कई चीजें कैंसर की शुरुआत कर सकती हैं

bottle

bottle

आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल की जाने वाली ऎसी कई चीजें हैं जो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं। ये चीजे कैंसर के शुरूआती स्टेज की वजह बन सक ती है। हाल ही में हुए एक शोध से ये बात सामने आई है। शोध में भारत समेत 28 देशों के 174 वैज्ञानिक शामिल थे।

85 केमिकल्स पर हुआ टेस्ट
इन शोधकर्ताओं ने घरों में इस्तेमाल होे वाले 85 केमिकल्स के रिएक्शन पर शोध किया। इस शोध में केमिकल्स के रिएक्शन और कैंसर की पहचान बताने वाले 11 लक्षणों के बीच संबंधों जानने की कोशिश की गई। शोध के मुताबिक 85 में से 50 केमिकल्स में कैंसर की शुरूआती स्टेज की वजह बन सकते है, वहीं 13 केमिकल्स बाकी केमिक ल्स के मुकाबले तेजी से कैंसर की तरफ धकेल सकते है। 22 केमिकल्स में कैंसर की वजह बनने वाले कोई लक्षण नहीं पाए गए।

ये चीजें हैं खतरनाक
शोध में कैंसर की ओर धकेलने वाले केमिकल्स में वॉटर बॉट, वॉशिंग पाउडर, हाथ धोने वाले केमिकल्स, पेस्टीसाइड, फूड कंटेनर, फंगसनाशक, कॉस्मेटिक, मिरगी की दवाई, सिरदर्द, गठिया, बुखार की दवाई, पेंट जैसी रोजमर्रा की चीजे शामिल हैं।

क्या है शोधकर्ता का कहना

लंदन की ब्रूनेल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हम्माद यसाई ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि ये शोध रोजाना काम में लिए जाने वाले इन केमिकल्स की वजह से कैंसर का खतरे को जानने के लिए किया गया था। अगर ये केमिकल्स शरीर में जाते हैं तो इससे कैंसर की जोखिम बढ़ जाती है। हालांकि उन्होंने कहा कि हम ये दावा नहीं कर रहे है कि नि चीजों से कैंसर होता है। हमारा अनुमान है कि अगर ये केमिकल्स शरीर में जाएंगे तो इनसे कैंसर की शुरूआत हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो