script

301 किलो के सद्दाम की हुई सर्जरी, मिला नया जीवन

Published: Mar 30, 2015 10:37:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

दिल्ली के एक हॉस्पिटल में हुई 301 किलो के सद्दाम की सर्जरी, 1 साल में 151 किलोग्राम वजन कम

नई दिल्ली। इराक के रहने वाले अली सद्दाम को भारत में नया जीवन मिला है। 33 वर्षीय अली का वजन मोटापे के चलते 301 किलो हो गया था जिसके लिए उन्हें दिल्ली के बीएलके अस्पताल के में सर्जरी करानी पड़ी। बीते 23 मार्च को सर्जन्स ने उनकी गैस्ट्रिक स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी एडवांस लैप्रोस्कोपिक सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। अब वे अपने घर वापसी के लिए उड़ान भर सकते हैं। वैसे उनके लिए ऎसा प्रोटोकॉल निर्मित किया है, जिसके द्वारा वे अगले 12 महीनों में 151 किग्रा वजन कम कर सकेंगे।

20 किलो वजन घटा-
अस्पताल के डॉक्टरों ने दावा किया कि सर्जरी कराने के बाद वे काफी हल्का महसूस कर रहे हैं। वैसे सर्जरी के बाद पांच दिन में उनका 20 किलो वजन घटा है। डॉ. दीप गोयल ने बताया कि अली के भारी शरीर और आकार के कारण उसे दो ऑपरेशन टेबलों पर लिटाया गया और दो सर्जनों की टीम को स्टूल पर खड़ा होना पड़ा। अली के लिए आईसीयू में स्पेशल बेड की व्यवस्था करनी पड़ी। उनके भारी आकार के बावजूद टीम ने मिनिमल इनवेसिव सर्जरी के द्वारा मात्र एक घंटे में ही सर्जरी कर दी।

-301 किलो वजन था इराक के अली सद्दाम का
-151 किलो वजन घट सकेगा एक वर्ष में सर्जरी के बाद
-33 वर्ष की उम्र है इस वक्त सद्दाम की
-02 टेबल पर लिटाकर दिल्ली में सर्जरी

अव्वल दर्जे के पेटू थे अली-
अली नाश्ते में दो दर्जन अंडे खाते थे। वहीं दोपहर के खाने में चिकन के साथ 12 चपाती लेते थे। वहीं रात के खाने में एक बकरी, दो लीटर दूध और 15 खबूस खा जाते थे। इसी के चलते बीते चार सालों में उनका वजन असामान्य रूप से बढ़ गया। उन्हें इराक का सबसे मोटा इंसान तक कहा गया।

ट्रेंडिंग वीडियो