script7 साल की इस बच्ची को न नींद आती है और न ही लगती है भूख | 7 year old does not eat, sleep or feels pain | Patrika News
दुनिया अजब गजब

7 साल की इस बच्ची को न नींद आती है और न ही लगती है भूख

अजीबोगरीब बीमारी के कारण इस बच्ची का हुआ है ये हाल, मां दे चुकी है मेड ऑफ स्टील का टैग

Aug 19, 2016 / 03:27 pm

अमनप्रीत कौर

7 years old

7 years old

नई दिल्ली। यह बच्ची दिखने में अपनी उम्र के सभी दूसरे बच्चों की तरह ही लगती है, लेकिन यह ऐसी बीमारी में से पीडि़त है, जिसकी वजह से न उे भूख लगती है, न नींद आती है और न ही थकान होती है। डॉक्टर अलीविया को बायॉनिक बताते हैं, जबकि उसकी मम्मी उसे मेड ऑफ स्टील का टैग दे चुकी हैं।

अलीविया को भूख नहीं लगती, वह सोती भी बहुत कम है। तीन दिनों में एक बार ही वह सोती है, वह भी मुश्किल से। दरअसल डॉक्टर्स बताते हैं कि अलीविया को क्रोमोसोम 6 डिलीशन डिसऑर्डर है। डॉक्टर्स का यह भी कहना है कि वह पूरी दुनिया में ऐसी एक अकेली शख्स है जिसमें इस डिसऑर्डर के तीन लक्षण एक साथ दिखाई देते हैं। अलीविया की ममी कहती हैं कि इस डिसऑर्डर का मतलब है डर का खत्म हो जाना।

Alivia

अलीविया की मां कहती है गाड़ियां उसके ऊपर से गुजरीं और उसे काफी दूरी तक गाड़ी से घसीटा गया। मैं और मेरे दूसरे बच्चे डर गए थे बुरी तरह से, हम चीख रहे थे। लेकिन कुछ ही देर में अलीविया उठ खड़ी हुई और उसने कहा, ये क्या हो रहा है? उसे बिल्कुल भी दर्द महसूस नहीं हुआ।

अलीविया की ममी बताती हैं कि जब से वह कुछ महीनों की ही थी तबसे ही उसे ये डिसऑर्डर है। वह कभी नहीं रोती थी। उसे नींद नहीं आती थी या बहुत कम समय के लिए सोती थी। जब तक वह 4 साल की नहीं हुई उसके बाल भी अच्छी तरह से नहीं बढ़े। उसे खाना बिल्कुल पसंद नहीं। वह सिर्फ मिल्क शेक्स पीती थी और बहुत जिद करने पर चिकन नूडल्स। एक बार वह बहुत बुरी तरह गिर गई थी और उसके निचले होंठ पर चोट आ गई थी। जिसे ठीक करने के लिए सर्जरी करनी पड़ी थी। लेकिन न उसकी आंखों से आंसू निकले और न ही उसने कोई शिकायत की।

Alivia

अलीविया की ममी बताती हैं कि उसके साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि उसके साथ कुछ भी हो जाए हमें पता ही नहीं चलता। अलीविया के 4 भाई-बहन हैं। अलीविया दवाइयां ले रही हैं जिनकी मदद से अब वह कुछ खा लेती है और सो पाती है। डॉक्टर्स का कहना है कि इस डिसऑर्डर का इलाज तो संभव नहीं है लेकिन इसके लक्षणों को पहचाना जा सकता है और स्थिति को कंट्रोल करने की कोशिश की जा सकती है।

Home / Duniya Ajab Gajab / 7 साल की इस बच्ची को न नींद आती है और न ही लगती है भूख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो