scriptटीवी पर देख 60 दिन में बना डाली पनडुब्बी | After watching TV show China man made submarine in 60 days | Patrika News
दुनिया अजब गजब

टीवी पर देख 60 दिन में बना डाली पनडुब्बी

झैंग की यह सबमरीन 6 मीटर लंबर है और पानी में एक मीटर की गहराई तक जा सकती है

Apr 29, 2016 / 08:45 am

अमनप्रीत कौर

Submarine

Submarine

शंघाई। इंसान में यदि दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो वह किसी भी बाधा से पार पा सकता है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया चीन के अंहुई प्रांत के निवासी 51 वर्षीय व्यापारी झैंग शेंगवु ने। झैंग ने सबमरीन के बारे में टीवी पर दिखाए जा रहे एक कार्यक्रम को देखने के बाद खुद के लिए एक सबमरीन बनाने की ठानी। झैंग ने इस विचार के बारे में अपनी पत्नी को बताया तो उसने इस विचार को बेकार बताते हुए इसे त्यागने के बारे में कहा, लेकिन झैंग कहां मानने वाले थे। झैंग ने इसे दो माह के अथक परिश्रम के बाद हाथों से सबमरीन तैयार कर इसका पैटेंट भी हासिल कर लिया। झैंग मानते हैं कि उनका यह उपकरण अभी भले ही पानी की कम गहराई नाप सकता है, लेकिन अब वे थोड़ा बदलाव कर इसे विश्व पटल पर सबके सामने लाएंगे।

ऑक्सीजन सप्लाई के लिए है डक्ट

झैंग ने इस स्व-निर्मित इस सबमरीन में ऑक्सीजन का पूरा ध्यान रखा है। जिससे इसमें बैठे व्यक्ति किसी प्रकार की असुविधा अंदर महसूस न हो। झैंग ने माना कि इस सबमरीन में भले ही ऑक्सीजन सप्लाई के लिए विधिक इक्यूपमेंट नहीं लगाया जा सकता था, लेकिन उन्होंने एक एयर डक्ट लगाकर इस परेशानी से पार पाने की कोशिश की है।

– 07 नॉटिकल/ प्रति घंटे की रफ्तार
– 01 मीटर की गहराई में जा सकती है
– 06 मीटर लंबी है सबमरीन
– 60 सेंटीमीटर है अंदर की चौड़ाई
– 1.5 मीटर है अंदरूनी ऊंचाई

Home / Duniya Ajab Gajab / टीवी पर देख 60 दिन में बना डाली पनडुब्बी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो