scriptऑडी से भी महंगी है यह भैंस, एक दिन में देती है 29 लीटर दूध | Buffalo gives 29 ltr milk daily, costs more than an Audi car | Patrika News

ऑडी से भी महंगी है यह भैंस, एक दिन में देती है 29 लीटर दूध

Published: Jan 16, 2016 12:49:00 pm

इस भैंस ने 29.5 लीटर दूध देकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया है, भैंस की कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

Buffalo

Buffalo

भिवानी। ‘देंसां मा देस हरियाणा जित दूध दही का खाणा’ हरियाणा में यह कहावत मशहूर है और इस कहावत को सार्थक कर रही है यहां की मुर्राह नस्ल की भैंस। मुर्राह नस्ल की भैंस बेशकीमती है और किसानों के लिए न केवल फायदे का सौदा है बल्कि उनके परिवार का पालन पोषण करने में अकेले ही सक्षम है। ये कहना गलत नहीं होगा कि एक भैंस की कीमत एक ओडी गाड़ी से भी ज्यादा है। इसलिए कहा भी गया है कि जिसके घर में काली उसी सदा दिवाली।

मुर्राह नस्ल को काला सोना भी कहा गया है। भिवानी के गुजरानी गांव की इस भैंस की कीमत 56 लाख रुपए आंकी गई है। इलाके में ही आयोजित दुग्ध प्रतियोगिता में भी इस भैंस ने बाजी मारी है। भैंस ने 29 किलो 500 ग्राम दूध देकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया है। इस प्रतियोगिता में पूरे प्रदेश से अलग-अलग भैंसे आई हुई थीं। इसके साथ ही इस भैंस के मालिक के भाई धर्मवीर की भैंस ने दूसरा स्थान हासिल किया। उसने 27 किलो 500 ग्राम दूध दिया। वहीं तीसरे स्थान पर 21 किलो दूध देने वाली भैंस काबिज रही।

भूपेंद्र हुड्डा भी कर चुके हैं सम्मानित

इस भैंस के मालिक रामफल का कहना है कि वो मुर्राह नस्ल की भैंस से धन्य हो गए है। उन्होनें इसका नामकरण भी किया हुआ है जिसे वो प्यार से देवी कहकर बुलाते है। उसने बताया कि गत वर्ष ने उसकी देवी ने 26 किलो 300 ग्राम दूध देकर रिकार्ड बनाया था ओर आज उसने 29 किलो 483 ग्राम दूध देकर पिछले रिकार्ड को तोड़ दिया है। इसके लिए गत वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने झज्जर में 51 हजार रुपए देकर सम्मानित किया था। उन्होनें बताया कि गत वर्ष उनकी भैंस की कीमत 56 लाख रुपए लग चुकी थी और अब रोहतक के देवेन्द्र कोच एक ओडी गाड़ी देने के लिए कह दिया है लेकिन वह अपनी भैंस को नहीं बेचेंगे। वो अपनी भैंस को चना, हरा चारा, खल बिनौले व मेथी भरपूर मात्रा में खिलाते हैं।

पशुपालन विभाग भैंस को देखकर हुआ हैरान

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा.जयसिंह ने बताया कि तीन दिवसीय दुध प्रतियोगिता में 6 भैंसो ने हिस्सा लिया था जिसमें रामफल की भैंस ने हरियाणा भर में प्रथम स्थान हासिल किया है जो कि एक रिकार्ड कायम किया है। शायद ही कोई ऐसी भैंस होगी जो इतनी मात्रा में दूध दे सकती हो। चाहे जो भी हो मुर्राह आज हरियाणा के अधिकांश किसान परिवारों की जीवन रेखा बन गई है। लाखों की कीमत व इसके गुणों की वजह से इस भैंस को काला सेना कहा जाए तो गलत न होगा।
फोटो भिवानी -अपनी भैंस देवी के साथ भैंस का मालिक रामफल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो