scriptइस मंदिर में प्रसाद में भक्तों को मिलते हैं सोने के जेवर | Devotees get gold in prasad at Mahalakshmi Temple Ratlam | Patrika News

इस मंदिर में प्रसाद में भक्तों को मिलते हैं सोने के जेवर

Published: Nov 04, 2016 02:44:00 pm

इस खास प्रसाद को पाने के लिए इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ भी जुटती है

Mahalakshmi Temple

Mahalakshmi Temple

नई दिल्ली। भगवान के प्रति श्रद्धा जाहिर करते हुए लोगों को आपने मंदिर में सोने चांदी के जेवर भेंट करते तो बहुत देखा होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि एक मंदिर ऐसा भी है जहां आने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में सोने के जेवर मिलते हैं। बेशक इस खास प्रसाद को पाने के लिए इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ भी जुटती है।

मध्य प्रदेश के रतलाम में यह सुप्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर है। इस मंदिर में साल भर लोगों का ताता लगा रहता है, लेकिन साल में कुछ दिन के लिए इस मंदिर में कुबेर का दरबार लगता है। साल भर में यहां आकर भक्त करोड़ों रुपए के जेवर और नकदी चढ़ाते हैं। खासतौर पर धनतेरस से लेकर दिवाली के दिन माता का दरबार सोने चांदी और नोटों की माला से सजा हुआ नजर आता है, लेकिन यहां आने वाले इस दौरान खाली नहीं जाते।

Mahalakshmi Temple

इस मंदिर में दिवाली के बाद जाने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में आभूषण और नकदी बांट दिए जाते हैं। इस प्रसाद को पाने के लिए दूर दूर से लोग यहां पहुंचते हैं। हालांकि यहां से मिलने वाले इस प्रसाद को लोग शगुन और शुभ मानकर हमेशा अपने पास रखते हैं और कभी खर्च नहीं करते।

सैकड़ों साल पुराने मंदिर के चढ़ावे का पूरा हिसाब रखा जाता है, ताकि भक्तों को उनका पैसा वापस मिल सके। सुरक्षा के लिहाज से यहां सीसीटीवी कैमरे के साथ पुलिस का सख्त पहरा भी रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो