script जूतों का काम करेंगे ये मोजे, साहसिक खेलों में हर खतरे से बचाएंगे | Dyneema sports socks which can replace your shoes | Patrika News

 जूतों का काम करेंगे ये मोजे, साहसिक खेलों में हर खतरे से बचाएंगे

Published: Sep 01, 2015 11:12:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

स्टील से 15 गुना मजबूत हैं ये मोजे जिन्हें पहनने के बाद जूतों की नहीं पड़ेगी जरूरत

socks

socks

लंदन। अगर आप इन मोजों को पहनते हैं तो आपको जूतों की कोई जरूरत ही नहीं पड़ेगी। बेहद मजबूत “डायनीमा” नाम के धागों से तैयार ये मोजे खेल के दौरान जूतों की जगह पहनने के मकसद से तैयार किए गए हैं।




स्टील से 15 गुना मजबूत
डायनीमा धागों का इस्तेमाल पर्वतारोहियों की रस्सी बनाने में किया जाता रहा है तथा यह स्टील से 15 गुना मजबूत होता है। “फ्री योर फीट” कान्सेप्ट पर बने इन मोजों पर पानी का कोई असर नहीं होता और तल्ले में रबर के छोटे-छोटे गिट्टक बनाए गए हैं, जो किसी भी तरह की सतह पर इनकी पकड़ मजबूत बनाता है। इन मोजों को एथलीटों के लिए खास तौर पर निर्मित किया गया है। एथलीट इन मोजों का उपयोग जूतों की जगह दौड़, सर्फिग, डाइविंग और यहां तक कि स्लैकलाइन वॉकिंग के दौरान भी कर सकते हैं।





चोटिल होने का भी नहीं होगा डर 
ऎसे कई खेल हैं जिन्हें खेलते हुए आप नंगे पैर होना चाहते हैं, लेकिन चोट लगने के डर की वजह से आप ऎसा नहीं कर पाते। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने इन मोजों की पर्वतारोहण, सर्फिग, काइटसर्फिग, डाइविंग, दौड़ और बीच वॉलीबॉल जैसे कई खेलों के दौरान इस्तेमाल कर जांच-परख की है। ये मोजे आपको बिल्कुल नंगे पैर होने जैसा अहसास देते हैं और साथ ही पैर को कटने, चोट लगने या धूल से भी बचाते हैं।




मोजों के निर्माता डीटर हेश का कहना है कि हम ऎसा फुटवेयर तैयार करना चाहते थे, जो एथलीट्स को अपने पसंदीदा स्पर्धा के दौरान भी नंगे पैर चलने जैसी अनुभूति दे। डायनीमा के कारण ये मोजे घिसेंगे या फटेंगे नहीं और साथ ही बेहद आरामदायक रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो