script

पसीने ने रखा छह महीने काम से दूर

Published: Aug 04, 2015 11:40:00 pm

एसमा डी सिल्वा को पसीने की यह बीमारी तब से है जब वह किशोरी थी

Esma de Silva

Esma de Silva

बर्कशायर। पसीने से आमतौर पर सभी लोग परेशान रहते हैं, लेकिन इसकी वजह से छह महीनों तक काम से दूर रहना पड़े तो शायद ही इस बात पर कोई विश्वास करे। आपको जानकर हैरानी होगी की कि एक कंपनी में जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) के पद पर कार्यरत एक महिला को आपने काम से छह महीनों तक सिर्फ इसलिए छुट्टी लेनी पड़ क्योंकि उसके शरीर से अत्याधिक पसीना आ रहा था और इसी वजह से उसे ऑफिस जाने में शर्म महसूस हो रही थी।
Esma
एसमा डी सिल्वा को पसीने की यह बीमारी तब से है जब वह किशोरी थी। मेडिकल की भाषा में इसे “हाइपरहाइड्रोसिस” कहते हैं। लेकिन, जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई, वैसे-वैसे उसकी चिंता बढ़ती गई। यह समस्या इतनी बढ़ गई कि उसे काम से अवकाश लेना पड़ा।

ब्रिटेन के बर्कशायर की रहने वाली एसमा ने कहा कि पसीने की समस्या के कारण उसका आत्म-सम्मान डगमगा गया था और इसकी वजह से लोग उसे अजीब नजरों से देखते थे। लेकिन, 25 वर्षीय इस पीआरओ की यह समस्या धीरे-धीरे ठीक हो रही है। यही नहीं, उसकी सगाई भी हो गई है।
Esma
एसमा ने कहा कि इस बीमारी के कारण मुझे ऎसा लगता था कि मैं कभी नौकरी नहीं कर पाउंगी और इसकी वजह से लोग मुझे घूरते थे। यहीं नहीं, स्कूल में भी सहपाठी मुझे इस वजह से चिढ़ाते थे। इस बीमारी की वजह से मुझे लगने लगा था कि लोग मेरे बारे में बात कर रहे हैं या मेरा मजाक कर रहे हैं।
Esma
पसीने की वजह से मेरे जीवन पर काफी बुरा असर पड़ा। स्कूल से आने के बाद प्रत्येक रात को मैं अपनी यूनिफॉर्म धोती थी। मैं इस बात का भी ध्यान रखती थी कि स्कूल में मेरे पास डियोडेरेंट्र, परफ्यूम और अतिरिक्त स्कूल ड्रेस हो।

एसमा ने बताया कि इस समस्या से मुझे आराम मिला जब मेरी एक सहेली ने सोने से पहले मुझे ओडाबान एंटीपरसिपेरेंट लगाने के लिए कहा। जब से मैंने इसे लगाना शुरू किया, पसीना आना कम हुआ है और मेरा आत्मविश्वास भी बढ़ा है।

ट्रेंडिंग वीडियो