Patrika Hindi News

पांच साल की यह बच्ची अकेले ही संभालती है पूरा घर

Updated: IST five year old
अपनी दादी और परदादी के साथ रहने वाली यह बच्ची अभी से ही पूरे घर का काम संभालती है

नई दिल्ली। घर संभालना बच्चों का खेल नहीं, लेकिन इस बच्ची की कहानी सुनकर आप ऐसा कहना तो जरूर छोड़ देंगे। पांच साल की इस बच्ची की जिंदगी आम बच्चों से काफी अलग है। अपनी दादी और परदादी के साथ रहने वाली यह बच्ची अभी से ही पूरे घर का काम संभालती है।

दरअसल जब एना तीन साल की थी, तो उसके पिता को जेल हो गई, हालांकि इसके पीछे की वजह कोई नहीं जानता। पिता के जाने के बाद ही एना की मां ने दूसरी शादी कर ली और एना को उसकी दादी व परदादी के हवाले छोड़ गई। हालांकि एना की मां जानती थी कि यह दोनों ही महिलाएं एना का ध्यान रखने में शारीरिक रूप से असमर्थ हैं।

5 साल की एना अपनी दादी और 92 साल की परदादी की देखभाल करती है। बाकी बच्चे जिस समय स्कूल जाते हें, एना उस समय खाना बनाकर अपनी दादी और परदादी को खिलाती है। घर की साफ सफाई से लेकर, दोनों बुजुर्गों को नहलाने और साफ करने का जिम्मा भी एना का ही है। ये परिवार चीन के दूरवर्ती पहाड़ी इलाके में रहता है। वह रोज जल्दी उठ जाती है, ताकि सारे काम समय पर निपटा सके।

इस बच्ची की मदद करने वाला भी कोई नहीं है। किचन प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए भी वो एक स्टूल पर चढ़ती है और फिर आगे झुक कर खाना बनाती है। उसकी पड़ोसी थोड़ी मदद कर देती है, वो उनके खेत से घर के लिए सब्जियां ला देती है। उसकी दादी आर्थराइटिस के कारण कोई काम नहीं कर सकती।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???