scriptदूल्हा-दुल्हन रिसेप्शन में लेट पहुंचे तो भरना पड़ेगा जुर्माना | Groom and Bride will be fined if they reach late in reception | Patrika News

दूल्हा-दुल्हन रिसेप्शन में लेट पहुंचे तो भरना पड़ेगा जुर्माना

Published: Jun 29, 2015 10:11:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

25 मोहल्ला पंचायतों की इस बैठक में पगड़ी की रस्म पर लड्डू बांटने और महिलाओं के डांस पर भी लगा प्रतिबंध

Groom and Bride

Groom and Bride

भोपाल। कहते हैं शादी वाले दिन दूल्हा-दुल्हन ही राजा होते हैं। उनकी हर इच्छा के आगे बाकी सब सिर झुकाते हैं। लेकिन, सिंधी समाज के वैवाहिक कार्यक्रमों में अब मामला कुछ अलग होगा। रिसेप्शन के दौरान अगर दूल्हा-दुल्हन स्टेज पर देरी से आए तो उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा।

आयोजक परिवार को पड़ सकता है भारी
वैवाहिक कार्यक्रम का देरी से शुरू होना भी आयोजक परिवार को भारी पड़ सकता है। ऎसे हालात में सिंधी सेंट्रल पंचायत द्वारा संबंधित परिवार से 5 हजार रूपए का जुर्माना वसूला जाएगा। यह राशि संबधित क्षेत्र के मोहल्ला पंचायत के राजस्व में जमा होगी। इसी तरह पगड़ी रस्म पर लड्डू बांटने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है मृत्यु भोज पर फिजुलखर्ची भी कम की जाएगी। यह निर्णय रविवार को सिंधी सेंट्रल पंचायत की ओर से प्रभु नगर कम्युनिटी हॉल में आयोजित बैठक में लिया गया। सिंधी ब्राह्मण समाज और भोपाल के 25 मोहल्ला पंचायतों की इस बैठक में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।


यह भी पढ़ें
इस राजा के हैं 100 पत्नियां और 500 बच्चे!


पूर्णत: पालन करने का दिया वचन
उपस्थित मोहल्ला पंचायतों के अध्यक्ष, सचिव, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सेंट्रल पंचायत द्वारा जारी किए जाने वाले निर्देश का पूर्णता पालन करने का वचन दिया। एमएल टहलानी अध्यक्ष सिंधी समाज कल्याण पंचायत एवं सभी समाजसेवियों ने समाज की कुरीतियां खत्म करने के लिए एकजुट होकर कार्य करने का आश्वासन दिया।


महिलाओं के डांस पर भी प्रतिबंध 
इसी प्रकार विवाह आदि में ढोल, गाना, बजाना, संगीत महिला डांस आदि जो भी है, वह वैवाहिक स्थल के अंतर्गत ही होगा। महिलाओं का डांस भी उसी स्थान पर होगा। रास्ते में या रोड पर महिलाओं द्वारा डांस करना वर्जित रहेगा। इसका भी सख्ती से पालन कराया जाएगा। इसी प्रकार मृत्यु भोज के दौरान भी बड़े पैमाने पर भोज नहीं दिया जाएगा, इस पर भी संबंधित मोहल्ला पंचायत अंकुश रखेगी।


यह भी पढ़ें
गजब! गर्लफ्रेंड से महज 37 सेकेंड में ब्रेकअप करवा सकता है ये एप



समय पर शुरू नहीं हो पाते कार्यक्रम
पंचायत के अध्यक्ष जयकिशन लालचंदानी के मुताबिक कई बार घरेलू कार्यक्रम सही समय पर शुरू नहीं हो पाते हैं, इनमें शामिल होने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अर्थदंड का प्रावधान किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो