scriptभारतवंशी बच्ची का आईक्यू निकला आइंस्टीन से भी तेज! | Indian origin girl Lydia Sebastian has IQ higher than Albert Einstein | Patrika News

भारतवंशी बच्ची का आईक्यू निकला आइंस्टीन से भी तेज!

Published: Sep 07, 2015 08:46:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

12 साल की उम्र में आईक्यू स्कोर 162, दिग्गज वैज्ञानिक आइंस्टीन का था 160

Lydia

Lydia

ब्रिटेन में रहने वाली 12 वर्षीय भारतवंशी बच्ची लीडिया सेबेस्टियन का दिमाग आइंस्टीन और स्टीफेन हॉकिंग से भी तेज चलता है। बच्ची का आईक्यू लेवल आइंसटीन और हॉकिंग जैसे वैज्ञानिकों से ज्यादा है। आईक्यू जांचने के लिए किए जाने वाले मेन्सा टेस्ट में लीडिया को 162 का स्कोर मिला है। हॉकिंग और आइंसटीन ने कभी ऎसा कोई टेस्ट नहीं दिया था, लेकिन माना जाता है कि उनका आईक्यू स्कोर 160 है।



शीर्ष 2 फीसदी को मौका
विश्व की बड़ी संस्था मेन्सा सोसायटी आईक्यू टेस्ट लेती है। कोई भी सदस्यता ले सकता है। हिस्सा लेने की प्रक्रिया के तहत टॉप 2त्न में जगह बनानी पड़ती है।



यह सब था पेपर में
टेस्ट में भाषाई कौशल, एनालॉजी, परिभाषा, तर्क से जुड़े 150 सवाल होते हैं। बड़ों का अधिकतम स्कोर 161 व 18 साल से कम के बच्चों का 162 हो सकता है।



टेस्ट से पहले घबराई
लीडिया ने बताया पेपर देखते ही घबरा गई पर शुरू किया तो आसानी से हल होता गया। नहीं सोचा था कि पेपर बाद में इतना आसान लगेगा और मेरा स्कोर सबसे ज्यादा हो सकता है।


रेडियोलॉजिस्ट है पिता
लीडिया के पिता अरूण सेबेस्टियन एसेक्स में रेडियोलॉजिस्ट हैं। अरूण बताते हैं, लीडिया को हैरी पॉटर बहुत पसंद है। वो हैरी पॉटर सीरीज की हर किताब तीन बार पढ़ चुकी है। चार साल की उम्र से वॉयलिन बजा रही है। अचरच होगा कि छह माह की उम्र से ही बोलने लगी थी। इससे पहले ब्रिटेन की निकोल वार का आईक्यू स्कोर भी 162 था। वह भी बचपन से ही तेज थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो