scriptयहां तीन पुरुष जल्दी ही देने वाले हैं बच्चों को जन्म! | Japanese politicians wear pregnancy vests for good cause | Patrika News
दुनिया अजब गजब

यहां तीन पुरुष जल्दी ही देने वाले हैं बच्चों को जन्म!

जापान में तीन पुरुष हैं गर्भवती, यहां पढ़ें उनकी कहानी और चौंकाने वाला सच

Oct 27, 2016 / 11:01 am

अमनप्रीत कौर

Pregnant man

Pregnant man

टोक्यो। ईश्वर ने मां की रचना ही इस तरह से की है कि वह बच्चे को जन्म दे सके, लेकिन यहां कुछ प्रकृति से उलट होता दिख रहा है। जापान में तीन पुरुष गवर्नर गर्भवती हैं। महिलाओं पर घरेलू कामकाज के बोझ के प्रति पुरुषों को जागरुक करने के लिए जापान में एक अनूठा अभियान शुरू किया गया है।

पिछले सप्ताह शुरू किए गए गर्भवती गवर्नर नाम के अभियान का 3 मिनट का एक वीडियो भी जारी किया गया है। इसमें तीनों गवर्नर ने एक जैसी जैकेट पहन रखी है, जिसमें उनका पेट गर्भवती महिलाओं की तरह उभरा हुआ दिखाई पड़ता है। 7 किलोग्राम वजनी यह जैकेट किसी महिला के 7 महीने के गभी को दर्शाता है। असल में यह गवर्नर गभवती नहीं हैं।

जैकेट पहन कर गवर्नर वीडियो में अटपटे ढंग से सीढिय़ां चढ़ते, घर का सामान ले जाते, बस में सीट मिलने का इंतजार करते दिख रहे हैं। गर्भवती बनने के बाद एक गवर्नर जुराब पहनने के लिए जूझते व दूसरे सूखने के लिए कपड़ा टांगते समय पसीना पोंछते दिखाई देते हैं। मियाजाकी प्रांत के गवर्नर और तीन बच्चों के पिता शुंजी कोनो ने बताया कि अब वे महसूस कर रहे हैं कि इस अवस्था में घर का कामकाज करना कितना कठिन होता है।

उन्होंने कहा – मैं सोचता हूं कि हमें महिलाओं के प्रति काफी अधिक दयालु होना चाहिए। यह अभियान प्रधानमंत्री शिंजो एबी की ओर से ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को नौकरियों में शामिल करने पर जोर देने के बाद शुरू किया गया है। एबी की इस योजना का मकसद केवल घरेलू कामकाज तक सीमित उच्च शिक्षित महिलाओं की प्रतिभा का बेहतर उपयोग करना है।

Home / Duniya Ajab Gajab / यहां तीन पुरुष जल्दी ही देने वाले हैं बच्चों को जन्म!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो