script

टैक्सी ड्राइवर ने 1100 करोड़ रूपए में खरीदी खास पेंटिंग

Published: Nov 17, 2015 12:05:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

टैक्सी ड्राइवर द्वारा खरीदी गई यह आज तक नीलामी में नीलाम हुई दूसरी सबसे महंगी पेंटिंग है

Pablo Picasso oil painting sold in 175 million dol

Pablo Picasso oil painting sold in 175 million dollar

बीजिंग। चीन में एक पूर्व टैक्सी ड्राइवर लियू यिकिअन ने नीलामी में एक खास पेंटिंग खरीदी है। लियू ने यह पेंटिंग पूरे 1100 करोड़ रूपए देकर खरीदी है। यह एक महिला न्यूड पेंटिंग हैं जो आज तक नीलामी में नीलाम हुई दूसरी सबसे महंगी पेंटिंग है।

आपको बता दें कि 1100 करोड़ रूपए में पेंटिंग खरीदने वाला यह शख्स चीन का पूर्व टैक्सी ड्राईवर अरबपति है और यह पेंटिंग इतालवी चित्रकार अमेदिओ मोदिग्लिआनी ने बनाई थी इसमें एक महिला नग्न अवस्था में नजर आ रही है। फोर्ब्स के अनुसार 1.38 बिलियन डॉलर की कमाई के साथ लियू यिकियन चीन के 239वें अमीर व्यक्ति हैं।

लियू यिकिअन ने अपने अमरीकी क्रेडिट कार्ड से यह खास पेंटिंग खरीदी है। लियू का कहना है कि वो इस पेंटिंग को अपने प्रइवेट म्यूजियम में रखेंगे। इतना ही नहीं बल्कि लियू जल्द ही अपने अमरीकन एक्सप्रेस सेन्चुरियन कार्ड के जरिए दो और पेंटिंग खरीदने वाले हैं जिनकी कीमत करोंड़ों में बतायी जा रही है। क्रेडिट कार्ड पर खरीददारी से उन्हें कई मिलियन प्वाइंट मिलते हैं।

ब्लूमबर्ग के अनुसार लियू ने अप्रैल 2014 में अपने अमरीकी क्रेडिट कार्ड से प्राचीन काल का एक चाइनीज सेरेमिक कप रिकार्ड 36 मिलियन में खरीदा था। इस कप की खरीददारी के बदले में उन्हें 422 मिलियन अमेरिकी एक्सप्रेस प्वाइंट्स मिले थे। अमेरिकी एक्सप्रेस कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक ये 422 मिलियन प्वाइंट्स की कीमत 180,000 डॉलर यानी की 1.2 करोड़ रूपए है।

ट्रेंडिंग वीडियो