scriptधीरे धीरे समुद्र में समा रहा है ये शहर, यहां देखें तस्वीरें | Louisiana's fishing town is disappearing into the Gulf of Mexico | Patrika News
दुनिया अजब गजब

धीरे धीरे समुद्र में समा रहा है ये शहर, यहां देखें तस्वीरें

अब तक शहर का एक बड़ा हिस्सा समुद्र में डूब चुका है, हर साल इस शहर की करीब 17 स्क्वायर मील जमीन डूब रही है

Aug 19, 2016 / 03:11 pm

अमनप्रीत कौर

Louisiana

Louisiana

मेक्सिको सिटी। लुसियाना का डेलाक्रोइक्स ऐसा शहर है, जहां समुद्र का पानी शहर के बड़े हिस्से को धीरे-धीरे निगलता जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 100 सालों में इस शहर की 1880 स्क्वायर मील जमीन समुद्र में डूब चुकी है। यहां के शहरों को बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन समुद्र लगातार आगे बढ़ रहा है। यहां की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

louisiana

रिपोर्ट के अनुसार हर साल इस शहर की औसतन 17 स्क्वायर मील जमीन समुद्र में समा रही है। यहां रहने वाले बुजुर्ग लोग अपनी आंखों के सामने कई हिस्सों को समुद्र में डूबते हुए देखा है। ऐसे ही एक शख्स रॉकी मोरल्स बताते हैं कि जिस जगह कभी वह हाइड एंड सीक खेला करते थे, वह अब लापता हो चुकी है। यहां रहने वाले कई मछुआरे भी शहर छोड़ कर जा चुके हैं।

louisiana

माना जा रहा है कि अगर एक बड़ा समुद्री तूफान आया तो इस शहर का काफी हिस्सा प्रभावित हो सकता है। करीब 11 साल पहले यहां कैटरीना तूफान आया था और इसमें करीब 1800 लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि लुसियाना के न्यू ऑर्लिन्स नाम की जगह को तूफान से बचाने के लिए 14.5 बिलियन डज्ञॅलर का फ्लूड प्रोटेक्शन सिस्टम लगाया गया है, लेकिन डेलाक्रोइक्स जैसे छोटे शहरों के लिए ऐसी कोशिशें आगे नहीं बढ़ी हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर छोटे शहर पानी में डूबे तो उसके बाद न्यू ऑर्लिन्स के ही डूबने का नंबर आएगा।

Home / Duniya Ajab Gajab / धीरे धीरे समुद्र में समा रहा है ये शहर, यहां देखें तस्वीरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो