scriptइस बकरे के साथ लोग खिंचवाते हैं सेल्फी, जानिए क्यों | Male goat which gives milk | Patrika News

इस बकरे के साथ लोग खिंचवाते हैं सेल्फी, जानिए क्यों

Published: Sep 20, 2015 12:31:00 am

जियाउद्दीन और उनके भाई साबिर ने बताया कि बकरे के बारे
में सुन कर रोजाना कई लोग इसे देखने आते हैं और खिलाते हैं

Male Goat

Male Goat

बड़वानी (मप्र)। यदि कोई बकरा, बकरी की तरह दूध देने लग जाए तो इस अद्भुत घटना के साक्षी बनने वाले उसके साथ “सेल्फी” लेने की होड़ मचाएंगे ही। बड़वानी जिले के सेंधवा निवासी वेल्डिंग दुकान के मालिक जियाउद्दीन जिन्द्रान आजकल अपने नायाब बकरे “राजा” की वजह से लोगों से घिरे रहते हैं। वजह भी अजीब सी है। उनका दो साल का बकरा बकरियों की तरह भरपूर दूध जो देता है।

जियाउद्दीन ने कुछ दिनों पूर्व सेंधवा के बाहरी हिस्से से गुजर रहे आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग के बाई पास से मुंबई जा रहे उत्तर प्रदेश के पशु व्यवसायी से ये बकरा इक्कीस हजार रूपयों में खरीदा था। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि बकरे की दूध देने की अजीबोगरीब काबिलियत के चलते तीन चार ग्राहकों में इसे लेने की जद्दोजहद भी हुई और उन्होंने इसे “कुदरत का करिश्मा” मान कर पांच हजार रू अधिक चुकाए और इसे अपने नाम किया।

बकरीद के अवसर पर “जिबह” करने के लिए खरीदे गए “राजा” को सूखे मेवे पसंद हैं और यह करीब एक पाव दूध प्रतिदिन देता है। जियाउद्दीन और उनके भाई साबिर ने बताया कि बकरे के बारे में सुन कर रोजाना कई लोग इसे देखने आते हैं और खिलाते हैं। युवाओं में इसके साथ “सेल्फी” लेने कि होड़ भी मची रहती है।

पशु चिकित्सक डा.आर सी पांचाल ने “राजा” की जांच के बाद इसे नर निरूपित किया और बताया कि उन्होंने भी इस तरह का बकरा पहली बार देखा है। बकरे में यह परिवर्तन हारमोंस के विकार की वजह से आया है। इस बकरे में पूर्ण विकसित नर जननांगों के अलावा लघु आकार के स्तन भी हैं। डॉ. पांचाल ने बताया कि उक्त बकरे में जनन क्षमता भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो