script

अनोखी सर्जरीः डॉक्टर करते रहे ब्रेन का ऑपरेशन, मरीज बजाता रहा गिटार 

Published: Jun 05, 2015 10:28:00 am

ब्राजील के डॉक्टरों ने किया बे्रन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन, ब्रेन सर्जरी होती रही… गिटार बजाता रहा

brain surgery

brain surgery

सांता कैटेरिना । ब्राजील के सांता कैटेरिना के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने एक शख्स की ब्रेन सर्जरी की और इस पूरी सर्जरी के दौरान वह गिटार बजा के गाता रहा। 33 साल के ऎंटनी कुलकैंप डायस को डॉक्टरों ने एक ब्रेन ट्यूमर के दौरान लोकल एनिस्थीसिया दिया और उससे गाते-बजाते रहने को कहा। ऎंटनी ने रूक-रूक कर कुल छह गाने गाए। इनमें एक बीटल्स की धुन भी थी और ब्राजील के लोकगीतों की धुन पर तैयार एक गीत भी, जो उसने अपने बेटे के लिए बनाया है। ऎंटनी ने बताया, मेरा सीधा (दाहिना) हाथ थोड़ा कमजोर पड़ रहा था, क्योंकि दाहिनी ओर ही ऑपरेशन किया जा रहा था। इसलिए मैं रूक गया और मैंने थोड़ा आराम भी किया… मैं बीच-बीच में फिर गाने लगता और उनसे बातचीत करता रहा।

सेरेब्रल मॉनीटरिंग की

ऎंटनी कुलकैंप 20 साल से गिटार बजा रहे हैं और कुछ अरसा पहले उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें बोलने में मुश्किल हो रही है। डॉक्टर इस ऑपरेशन के दौरान उनके संगीत के जरिए उनकी सेरेब्रल मॉनीटरिंग करते रहे- यानी देखते रहे कि ऑपरेशन के दौरान बोलने-सुनने या समझने की कोई क्षमता कमजोर तो नहीं पड़ रही।

रियल टाइम मॉनिटरिंग

सेरेब्रल मॉनीटरिंग के जरिए हॉस्पिटल ने इस तरह का कोई ऑपरेशन 19वीं बार किया है। वहां के क्लिनिकल डायरेक्टर डॉक्टर जीन मचादो ने कहा, हम मरीज को सर्जरी के दौरान जगाते हुए रखते हैं ताकि रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सके। इससे जरूरी जगहों की एक प्रकार से अच्छी मैपिंग हो जाती है। पूरी सर्जरी टीम के लिए यह सब चुनौतीपूर्ण था।

एक गिटार प्लेयर को आपने अपनी धुनों से दूसरों के दु:ख में सुकून पहुंचाते हुए तो सुना होगा लेकिन वह खुद अपनी ब्रेन सर्जरी के वक्त गिटार बजा रहा हो, ऎसा वाकया शायद पहली बार हुआ है। ब्राजील के सांता कैटेरिना के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने 33 साल के एंटनी कुलकैंप डायस की ब्रेन सर्जरी की, इस पूरी सर्जरी के दौरान वह गिटार बजाता रहा और गाता रहा।

कुल छ: गाने गाए

डॉक्टरों ने ऑपरेशन के दौरान एंटनी को एनिस्थिसिया दिया और उससे गाते-बजाते रहने को कहा। एंटनी ने इस दौरान कुल छह गाने गाए। इनमें एक बीटल्स की धुन भी थी और ब्राजील के लोकगीतों की धुन पर तैयार एक गीत भी, जो उसने 15 दिन पहले पैदा हुए अपने बेटे के लिए बनाया है। एंटनी 20 साल से गिटार बजा रहे हैं, उन्हें कुछ दिनों पहले ही महसूस हुआ कि उन्हें बोलने में तकलीफ हो रही है।

ऑपरेशन के दौरान सेरेब्रल मॉनीटरिंग

– डॉक्टर ऑपरेशन के दौरान उनके संगीत के जरिए उनकी सेरेब्रल मॉनीटरिंग (देखते रहे कि ऑपरेशन के दौरान बोलने-सुनने या समझने की कोई क्षमता कमजोर तो नहीं पड़ रही

19वीं बार हुआ ऎसा ऑपरेशन

सेरेब्रल मॉनीटरिंग के जरिए हॉस्पिटल ने इस तरह का 19वां ऑपरेशन किया है। अस्पताल के डॉक्टर जीन मचादो ने कहा कि – हम मरीज को सर्जरी के दौरान जगाए रखते हैं ताकि रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सके। इससे जरूरी जगहों की एक प्रकार से अच्छी मैपिंग हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो