scriptकभी देखा है ऎसा! गर्दन टूटने के बावजूद भी जिंदा है ये जिराफ | Meet the Giraffe with broken neck | Patrika News
दुनिया अजब गजब

कभी देखा है ऎसा! गर्दन टूटने के बावजूद भी जिंदा है ये जिराफ

बिना किसी इलाज के टूटी हुई गर्दन के साथ पिछले 5-6 सालों से रह रहा है ये जिराफ

May 30, 2015 / 02:39 pm

Anil Kumar

Giraffe with broken neck

Giraffe with broken neck

डोडोमा। आज तक आपने शायद ही सुना हो कि कोई प्राणी गर्दन टूटने के बावजूद भी जिंदा रहा हो और वो भी बिना किसी इलाज के। लेकिन इस दुनिया में एक ऎसा जीव है जिसकी गर्दन टूटे 5 से 6 साल हो गए और फिर भी यह जिंदा है। गर्दन टूटने के बावजूद भी स्वस्थ जीवन जी रहा है यह एक जिराफ है जो तंजानिया के सेरेंगेटी नेशनल पार्क में है। यह जिराफ दुनिया के सामने तब आया जब मार्क ड्राइडेल नाम के एक फोटोग्राफर ने इसकी फोटोएं अपने कैमरे में कैद कर ली।

5-6 साल पहले टूट गई थी गर्दन
53 साल के हो चुके फोटोग्राफर मार्क का कहना है कि उन्होंने इस जिराफ से ज्यादा चौंकाने वाली चीज अपनी जिंदगी में पहले कभी नहीं देखी थी। मार्क ने टूटी हुई गर्दन वाले इस जिराफ के बारे में ज्यादा छानबीन की तो पता चला कि इसकी गर्दन 5-6 साल पहले ही टूट गई थी। जिसके बाद इसे किसी प्रकार कोई मेडिकल हेल्प नहीं मिली फिर भी यह जिंदा बच गया।

मादा जिराफ है गर्दन टूटने का कारण
मार्क खोजबीन में पता चला कि इस जिराफ की गर्दन टूटने के पीछे का कारण मादा जिरफ है। माना जाता है कि एक मादा जिराफ के साथ रहने के लिए दो नर जिराफ आपस में भिड़ जाते हैं। हालांकि मेल जिराफ की यह लड़ाई इस हद तक क भी नहीं पहुंचती कि एक दूसरे की जान ही लेले। लड़ाई के दौरान दोनों जिराफ एक दूसरे को धकेलते हैं और जो जिराफ पीछे की तरफ खिसक जाता है वो ही विजेता बनकर मादा जिरफ के साथ रहता है, लेकिन यह जिराफ एक अपवाद है।

छोटे पेड़ों पर है आश्रित
टूटी हुई गर्दन के साथ जी रहा है यह जिराफ मासाइ प्रजाति का है। इस प्रजाति के जिराफ 19 फुट ऊंचे होते हैं जिसके चलते इसे दुनिया में सबसे ज्यादा ऊंचाई वाला जीव माना गया है। इस प्रजाति के जिराफ ऊंचे-ऊंचे पेड़ों की पत्तियां खाने में सक्षम होते हैं। हालांकि इस जिराफ के लिए अब ऎसा संभव नहीं, क्योंकि गर्दन टूटकर मुड़ जाने के कारण यह छोटे पेड़ों पर ही आश्रित है।

Home / Duniya Ajab Gajab / कभी देखा है ऎसा! गर्दन टूटने के बावजूद भी जिंदा है ये जिराफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो