scriptएक रात में गायब हो गया था पूरा गांव, जानें रहस्यमयी जगहों की रोचक कहानियां | Mysterious places around the world | Patrika News
दुनिया अजब गजब

एक रात में गायब हो गया था पूरा गांव, जानें रहस्यमयी जगहों की रोचक कहानियां

दुनिया में ऐसी कई रहस्यमयी जगह हैं जिनके सच के बारे में वैज्ञानिक पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं

Aug 19, 2016 / 11:12 am

अमनप्रीत कौर

Inuit village

Inuit village

नई दिल्ली। एक जगह जहां एक रात पहले तक पूरा गांव बसा हुआ था और रातों रात ही यह गांव पूरी तरह से गायब हो गया, यहां तक कि इस जगह इस गांव का कोई नामोनिशान भी नहीं रहा। हम बात कर रहे हैं कनाडा के एंजीकुनी लेक के पास इनुइट गांव की। यह गांव एक ही रात में उजड़ गया और यहां रहने वाले लोग रातों रात कहां चले गए इसकी कोई जानकारी नहीं मिली। यहां लोगों के सामान से लेकर हथियार अपनी ही जगह पर मिले। इसके अलावा डॉग्स अपनी ही जगह पर जमे हुए मिले। बताया जाता है कि वो भुखमरी का शिकार हो गए थे, जबकि वहां खाना बिखरा पड़ा था। इसे लेकर अब तक कोई भी लॉजिकल थ्योरी सामने नहीं आई है। कुछ लोगों का मानना है कि एलियंस यहां से लोगों को अगवा कर ले गए।

Death valley

रेसट्रैक प्लाया, डेथ वैली, कैलिफोर्निया

अमरीका के कैलिफोर्निया में स्थित इस जगह में पत्थर अपने आप खिसकते हैं। इन्हें सेलिंग स्टोंस का नाम दिया गया है। ये रेसट्रैक एरिया में 320 किलो तक के पत्थरों को जगह बदलते देखा गया है। इसे लेकर कई साइंटिस्ट रिसर्च कर रहे हैं। इसमें ये भी सामने आया है कि सर्द रात में ये बर्फ की पैनल्स की मदद से 224 मीटर तक दूरी तय कर लेते हैं।

Bermuda Triangle

बरमूडा ट्राएंगल

यह अमरीका के फ्लोरिडा, प्यूर्टोरिको और बरमूडा तीनों को जोडऩे वाला एक ट्राएंगल है। यहां पहुंचते ही बड़े से बड़े समुद्री और हवाई जहाज गायब हो जाते हैं। ट्राएंगल के पास पहुंचते ही न तो जहाज मिलता है और न ही उसके यात्री। वैज्ञानिक कई सालों से इस रहस्य को सुलझाने में लगे हैं कि अटलांटिक महासागर की गहराइयों में आखिर ऐसा क्या है, जो अमरीका के दक्षिण पूर्व तट पर बने बरमूडा ट्राएंगल पर आए जहाजों को निगल जाता है।

Door to hell

डोर टू हेल, तुर्कमेनिस्तान

यह आग का गोला डोर टू हेल यानी कि नरक के द्वार के नाम से जाना जाता है। ये काराकुम रेगिस्तान के दरवेज गांव में मौजूद है। ये गड्ढा एक गैस के्रटर है, जो मिथेन गैस के चलते पिछले 45 सालों से जल रहा है। ये 229 फीट चौड़ा है और इसकी गहराई 65 फीट है।

Island of dolls

आइलैंड ऑफ डॉल्स, मेक्सिको

आइलैंड ला इस्ला दी ला मुनेकॉस, डॉल्स आइलैंड के नाम से ज्यादा मशहूर है। यह मेक्सिको सिटी से 17 मील साउथ में स्थित है। यहां हजारों की संख्या में डरावनी और टूटी-फूटी डॉल्स लटकी हुई हैं। कहा जाता है कि इस आइलैंड पर जाने वाले की मौत हो जाती है और बाद में वह एक डॉल के रूप में किसी पेड़ पर टंगा मिलता है, हालांकि यह कितना सच है इसके बारे में कहना मुश्किल है।

Home / Duniya Ajab Gajab / एक रात में गायब हो गया था पूरा गांव, जानें रहस्यमयी जगहों की रोचक कहानियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो