scriptलाइन लगाकर खरीदते हैं ‘गधी का दूध’, कीमत 50 रुपये में एक चम्मच’ | People in South India buying donkey milk at Rs. 50 per spoon | Patrika News

लाइन लगाकर खरीदते हैं ‘गधी का दूध’, कीमत 50 रुपये में एक चम्मच’

Published: Sep 18, 2016 04:05:00 pm

गधी के दूध की इतनी ज्यादा डिमांड है कि गधी के एक चम्मच दूध के लिए लोग 50 रुपए तक देने को तैयार है

donkey milk

donkey milk

आपने लोगों को गाय, भैंस, बकरी और ऊंटनी के दूध के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में सबसे महंगा दूध गधी का बिकता है। यही नहीं इसकी इतनी ज्यादा डिमांड है कि गधी के एक चम्मच दूध के लिए लोग 50 रुपए तक देने को तैयार है।

जी हां दक्षिण भारत के विशाखापट्टनम, चेन्नई तथा बेंगलूरू में गधी के दूध की डिमांड बहुत ज्यादा आ रही है। बेगलूरू में एक युवक गधी का दूध बेच रहा है। यहां पर 50 रुपए में एक चम्मच दूध मिल रहा है। सबसे बड़ी बात लोग यहां पर लाइन में लगने तक के लिए तैयार है। विशाखापट्टनम, चेन्नई तथा अन्य शहरों में इस दूध की काफी डिमांड है। इसके चलते कुछ लोग इसे मुंहमांगी कीमत पर बेच रहे हैं।

इन शहरों में लोग 1 लीटर गधी के दूध के लिए 2000 रुपए तक देने के लिए तैयार हैं। स्थानीय निवासियों के अनुसार विशाखापट्टम के लोग 200 रुपए में लोग एक कप दूध के लिए 200 रुपए तक चुका रहे हैं।

यह आदमी आवाज लगाकर बेचता है दूध
बेंगलुरु में गधी का दूध बेचने वाले एक व्यक्ति कृष्णप्पा बाकायदा आवाज लगाकर दूध बेचता है। कृष्णप्पा की की गधी का नाम है लक्ष्मी। वह अपनी गधी को साथ लिए बेंगलुरु की गलियों में घूमता है और कन्नड भाषा में आवाज लगाता है गधी का दूध ले लो, अस्थमा, ठंड खांसी से मिलेगी राहत। उसकी आवाज सुनते ही लोग दूध लेने के लिए वहां आ जाते हैं।

ये है गधी के दूध की खास बात
लोगों का मानना है कि यह दूध मां के दूध के समान ही काफी पौष्टिक होता है। इसमें लाइसोजाइम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि प्रतिरोधी क्षमता के लिए बहुत फायदेमंद है। माना जाता है कि गधी के दूध से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है। कई किताबों तथा वेबसाईटों पर भी इसी तरह की जानकारी दी जा रही है। इस वजह से नवजात बच्चों के माता-पिता इस दूध को हर कीमत पर खरीदना चाहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो