scriptअजीब बीमारी है ये, बचपन में ही बूढ़ा होकर मर जाता है इंसान | Rare ageing disease that turns child into an old man | Patrika News

अजीब बीमारी है ये, बचपन में ही बूढ़ा होकर मर जाता है इंसान

Published: May 21, 2015 02:31:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

यह एक ऎसी बीमारी है जिसमें आदमी का शरीर बचपन में ही बूढ़ा हो जाता है, पूरी दुनिया में 74 लोग हैं ऎसे

Franco Villavicencio

Franco Villavicencio

लंदन। दुनिया में सबसे से बढ़कर अनोखी और खतरनाक बीमारियां देखने लोगों मिलती है, लेकिन ब्रिटेन में रहने वाले फ्रेंको विलावेकेंसिओ जैसी शायद ही देखने को मिलती है। यह एक ऎसी बीमारी है जिसमें आदमी बचपन में बूढ़ा हो जाता है और किशोर होते-होते मर जाता है। ऎसे मरीज मां के पेट से ही ऎसी बीमारी के साथ जन्म लेते हैं, जिसका पता दो से तीन साल की उम्र होने के बाद चलता है।

चार साल की उम्र में लगता है 60 का
फ्रेंको विलावेकेंसिआ भी ऎसी बीमारी से पीडित है जिसे प्रोजेरिया कहा जाता है। फ्रेंको की उम्र अभी महज 4 साल है, लेकिन दिखने में वह 60 साल के बूढ़े व्यक्ति की तरह लगता है। डॉक्टरों के मुताबिक इस बीमारी से पीडित व्यक्ति किशोर होते-होते बूढ़े होकर मर जाते हैं और फ्रेंको के लिए भी ऎसा ही कहा जा रहा है।

हार्ट अटैक अथवा स्ट्रॉक बनता है वजह
डॉक्टरों के मुताबिक प्रोजेरिया बीमारी से पीडित लोगों की मौत शरीर के हर अंग के बूढ़ा हो जाने से होती है। इसमें ज्यादातर केस हार्ट अटैक और स्ट्रॉक के सामने आए हैं। ऎसे लोगों के जन्म से बाल नहीं होते है और सिर का आकार काफ ी बड़ा हो जाता है। इन लोगों का शरीर जिस गति से बूढ़ा होता है उस गति से दिमाग का विकास भी नहीं हो पाता।

पूरी दुनिया 74 लोग हैं ऎसे
एक अनुमान के मुताबिक फ्रेंको जैसे पूरी दुनिया में महज 74 लोग है जिनमें से 4 ब्रिटेन में हैं। गौरतलब है कि प्रोजेरिया बीमारी से ग्रसित हेली ऑकिंस नाम की एक लड़की भी थी जिसकी इसी साल अप्रैल में मौत हो गई। हालांकि इस बीमारी से ग्रसित लोगों की मौत में 2-4 आगे पीछे का अन्तर हो सकता है। इसी के चलते डॉक्टरों ने हेली के लिए कहा था कि वो 13 साल की उम्र तक मर जाएगी लेकिन वो 17 साल की होकर मरी। आपको बता दें कि प्रोजेरिया से ग्रसित हेली पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है जिसमें उसने खुद काम किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो