scriptगजब! यहां मुर्दे को दफनाने से पहले होती है डांस पार्टी | Rare Ritual in china: People perform Dance before dathbody buried | Patrika News

गजब! यहां मुर्दे को दफनाने से पहले होती है डांस पार्टी

Published: Apr 27, 2015 09:59:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

पति की मौत होने पर महिलाएं डांस करने वालों समेत किराए पर बुलाती है रोने वाले

Rare Ritual

Rare Ritual

बीजिंग। भला क्या ऎसा भी हो सकता है कि किसी मुर्दे दफनाते समय परिवार वाले डांस करें, लेकिन इस दुनिया में एक देश ऎसा भी जहां ऎसा ही किया जाता है। जी हां, चीन के कुछ ग्रामीण इलाकों में मुर्दे के अंतिम संस्कार पर अश्लील डांस किया जाता है। इतना ही नहीं बल्कि अब यह परंपरा आधुनिक रूप ले चुकी है महिलाएं अपने पति की मौत के बाद स्ट्रिप डांसर्स को बुला रही हैं। ये डांसर्स रोने का नाटक भी करते हैं।

आखिरी तोहफा माना जाता है
मुर्दे को दफनाने से पहले डांस करने की इस परंपरा के पीछे महिलाओं द्वारा अजीब सा तर्क दिया जाता है कि उनके पति दुनिया से चले गए, पर उन्हें शानदार और आखिरी तोहफा देने के लिए वे ऎसा कर रही हैं।

जितनी भीड़, उतनी ही समृद्धि
डांसर बुलाने के पीछे ग्रामीणों का मानना है कि इससे अंतिम संस्कार में काफी भीड़ जमा हो जाती है। मरने वाल को सम्मानीय माना जाता है। ऎसा माना जाता है कि ज्यादा भीड़ होने से मृतक के परिवार की समृद्धि भी उतनी ही होगी।

चीन सरकार परेशान
हालांकि चीन में यह परंपरा नई है जिससे चीनी सरकार भी परेशान है। सरकार का कहना है इससे संस्कृति को नुकसान पहुंच रहा है। अब ऎसे चलन पर लगाम लगाने की तैयारी कर ली गई है। वैसे ऎसा ही चलन ताइवान में भी देखा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो