script

यहां मरने के बाद भी देना पड़ता है अपनी कब्र का किराया

Published: Jan 10, 2016 01:00:00 pm

अगर किसी महीने किराया नहीं दिया जाता तो अगले महीने उस शव को कब्र से बाहर निकाल दिया जाता है

mummified corpses

mummified corpses

नई दिल्ली। कहते हैं कि मरने के बाद व्यक्ति हर तरह के मोह माया आदि बंधनों से मुक्त हो जाता है, लेकिन हमारी ही इस धरती पर एक जगह ऐसी भी है जहां मरने के बाद भी कब्र को किराया चुकाना पड़ता है ताकि शव सुकून से रह सके।
grave
यह जगह ग्वाटेमाला में है। यहां कब्र की इमारत देखने को मिलती है। कब्रों की इस बिल्डिंग में हर फ्लोर पर कई कब्र हैं। दरअसल यहां जगह की कमी के चलते यह व्यवस्था की गई है, लेकिन यहां किसी भी शव को मुफ्त में नहीं रखा जाता, बल्कि उसके लिए किराया देना पड़ता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि मर चुका व्यक्ति भला किराया कैसे चुका सकता है। इन शवों की कब्र का किराया उनके परिजन देते हैं। अगर किसी महीने किराया नहीं दिया जाता तो अगले महीने उस शव को कब्र से बाहर निकाल कर सामूहिक कब्र में फेंक दिया जाता है।
grave
हैरान करने वाली बात यह है कि अमरी लोग अपने लिए कब्र के पैसों का जीते जी इंतजाम कर जाते हैं, ताकि उनका मुर्दा सुकून से रह सके। कई कब्र बेहद सुंदर सजी हुई हैं तो कुछ शव कब्र में जाने के इंतजार में खड़े हुए हैं। इतना ही नहीं, शहर के बाहर एक ऐसा भी ग्राउंड हैं जहां बाहर निकले हुए मुर्दों को दफन किया जाता है। यहां मुख्य तौर पर उसी मुर्दे को दफनाते हैं जिनका या तो कोई परिजन नहीं है या फिर किराया नहीं दिया जा रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो