Patrika Hindi News

> > sleepy hollow a mysterious village of kazakhstan

एक ऐसा रहस्यमयी गांव, जहां एक बार लोग सो जाएँ तो फिर नहीं उठते!

Updated: IST sleepy hollow a mysterious village of kazakhstan
कहते हैं कि ये दुनिया कई रहस्यों और पहेलियों से भरी पड़ी है और आये दिन कुछ न कुछ ऐसा घटित होता है जो हमें सोचने पर मजबूर कर देता है.

कहते हैं कि ये दुनिया कई रहस्यों और पहेलियों से भरी पड़ी है और आये दिन कुछ न कुछ ऐसा घटित होता है जो हमें सोचने पर मजबूर कर देता है। वैसे हमारे वैज्ञानिक इन पहेलियों को काफी हद तक सुलझा लेते हैं और फिर अचानक कुछ ऐसा घटित होता है की हमारा दिमाग हिला कर रख देता है। कुछ ऐसा ही कज़ाकिस्तान के काळाची गाँव में पिछले कई दिनों से हो रहा है। आइये जानते हैं आखिर क्या हो रहा है इस गाँव में।

इस गांव को “स्लिपि हॉलो” नाम से भी जाना जाता है और वो इसलिए क्योंकि इस गांव में अगर कोई सो जाता है तो वो महीनों तक नींद से नहीं जागता ! शायद ये बात आपको भी हजम नहीं हो रही होगी और आप इसे मजाक समझ रहे होंगे लेकिन जनाब ये बात बिलकुल सच है !

Sleeping sickness

हालाँकि ऐसा नहीं है की इस गांव के सभी लोगों के साथ ऐसा होता है लेकिन इस गांव के कई लोग ऐसे हैं जो कहीं भी और कभी भी अचानक सो जाते हैं और फिर उठाये भी नहीं उठते !

इस गांव के बारे में कई बड़े वैज्ञानिक और शोधकर्ता शोध करते रहे हैं की ऐसा क्यों होता है लेकिन कोई भी ठोस प्रमाण के साथ कोई दावा नहीं कर पाया है ! हालाँकि इस गांव के लोगों की इस तरह सोने की आदत का कारण एक बीमारी बताया जा रहा है लेकिन अभी तक उसके भी कोई ठोस प्रमाण पेश नहीं किये जा सके हैं ! इस गांव के जो लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं वो अचानक ही कहीं भी सो जाते हैं फिर चाहे वो घर के अंदर हों या घर के बाहर !

kaz

इस गांव में करीब 600 लोग रहते हैं और इनमे से करीब 14% लोग इस बीमारी का शिकार हैं, इन लोगों को खुद नहीं समझ आ रहा की इनके साथ ऐसा क्यों हो रहा है ये लोग बीच सड़क भी अचानक सो जाते हैं और कई दिनों और महीनों तक उसी स्थिति में बेसुध सोये रहते हैं ! उठने के बाद इन्हें कुछ समझ नहीं आता की ये कब और कैसे सो गए !

इस गांव में सबसे पहला मामला साल 2010 में सामने आया जब कुछ बच्चे अचानक स्कूल में बेसुध होकर सोने लगे थे और कई दिनों तक सोते ही रहे और इस घटना के बाद गांव के कई दूसरे लोगों के साथ ऐसी घटना होने लगी जो आज भी जारी है !

imageवैज्ञानिक अभी तक जिस नतीजे पर पहुंचे हैं उसके अनुसार लोगों का ऐसी बीमारी से पीड़ित होने का कारण है यहाँ का दूषित पानी और ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि एक समय इस गांव के पास एक यूरेनियन की खदान हुआ करती थी जो फिलहाल बंद हो चुकी है ! लेकिन अभी भी इस गांव के लोगों की इस आदत पर शोध जारी है और इस चौंक देने वाली घटना का राज जानने की कोशिश की जा रही है !

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???