Patrika Hindi News

आखिर किसने चुरा ली चार दिन में सैकड़ों सालों से बह रही पूरी की पूरी नदी

Updated: IST Canadian river vanish
सैकड़ों सालों से बहती आ रही इस नदी का यूं अचानक चार दिन में सूख जाना शोधकार्ताओं को भी हैरान कर रहा है

नई दिल्ली। क्या ऐसा हो सकता है कि चार दिन पहले तक जो नदी सालों से एक ही जगह से बह रही हो, वो अचानक चार दिन में ही पूरी तरह से सूख जाए। कनाडा में बहने वाली स्लिम्स नदी के साथ कुछ ऐास ही हुआ है। सैकड़ों सालों से बहती आ रही इस नदी का यूं अचानक चार दिन में सूख जाना शोधकार्ताओं को भी हैरान कर रहा है। हालांकि शोधकर्ता जहां इसे क्लाइमेट चेंज की मार बता रहे हैं, वहीं वैज्ञानिक इसे रिवर पाइरेसी यानी कि नदी की चोरी नाम दे रहे हैं।

कास्कावुल्श ग्लेशियर से निकयलने वाली 150 मीटर चौड़ी स्लिम्स नदी कई सालों से बह रही थी। एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार मौसम में आए बदलाव के कारण से ग्लेशियर की बर्फ तेजी से पिघली, जिससे नदी के पानी का बहाव इतना तेज हो गया कि उसने अपनी दिशा ही बदल ली। बहाव की दिशा बदलने की वजह से नदी अपने पुराने रास्ते से लगभग गायब ही हो गई।

खबर के अनुसार फिलहाल यह नदी अलास्का की खाड़ी की तरफ बह रही है। एक भूविज्ञानी ने बताया कि जब उन्होंने नदी का दौरा किया उस वक्त वह लगभग सूख चुकी थी। हालांकि साइंटिस्ट्स का कहना है कि इस तरह के बदलावा में काफी लंबा वक्त लगता है। बताया जा रहा है कि ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से ऐसा हुआ है, जबकि दूसरी तरफ ग्लेशियर के पानी की दिखा बदलने से अलास्का नदी कई गुना बड़ी हो गई है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???