Patrika Hindi News

ये है दुनिया के सबसे महंगे गणपति, यहां जानिए क्या है खास

Updated: IST Ganesha diamond
आसोदरिया परिवार के अनुसार 12 साल पहले बेल्जियम से आए कच्चे हीरों की खेप में ये हीरा मिला था

नई दिल्ली। आपने देश दुनिया में गणेश जी की कई तरह की मूर्तियां देखी होंगी। इनमें कोई बेहद छोटी तो कोई विशालकाय रही होंगी, लेकिन यकीनन आपने इस मूर्ती से महंगी गणपति जी की मूर्ति आज तक नहीं देखी होगी। इसकी कीमत सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इस गणपति मूर्ति की कीमत 600 करोड़ रुपए तक लग चुकी है।

गुजरात के सूरत शहर को हीरा नगरी के रूप में जाना जाता है। इसी हीरा नगरी में है कच्चे हीरे की 182.3 कैरेट के गणेश जी की मूर्ति। इस मूर्ति का वजन 36.5 ग्राम है। बाजार में इसकी कीमत 600 करोड़ रुपए है। हीरे के इस गणेश जी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह प्राकृतिक है और इसे बनाया नहीं गया है।

600 करोड़ के ये गणपति सूरत के प्रतिद्ध हीरा व्यापारी कनुभाई आसोदरिया के घर पर हैं। आसोदरिया परिवार के अनुसार 12 साल पहले बेल्जियम से आए कच्चे हीरों की खेप में ये हीरा मिला था। इसमें गणेश जी की छवि नजर आने पर इसे घर के मंदिर में रख दिया गया। इस परिवार को अब तक 600 करोड़ रुपए तक के ऑफर आ चुके हैं, लेकिन आसोदरियर परिवार इसे बेचना नहीं चाहता। यह हीरा कोहिनूर से भी ज्यादा कीमती है, क्योंकि कोहिनूर का वजन 105 कैरेट है, जबकि इसका वजन 182 कैरेट 53 सेंट है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???