scriptउम्र महज 7 साल, लेकिन कारनामा देख दबा लेंगे दांतो तले उंगली | Tiluck Keisam new world record for longest rollerskating limbo | Patrika News

उम्र महज 7 साल, लेकिन कारनामा देख दबा लेंगे दांतो तले उंगली

Published: Dec 31, 2015 11:56:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

महज 7 साल के इस बच्चे ने सबसे लंबी दूरी की रोलरस्कैटिंग लिंबो कर बनाया रिकॉर्ड

Tiluck Keisam

Tiluck Keisam

नई दिल्ली। 7 साल की उम्र में जहां बच्चे खिलौनों और अपने दोस्तों के साथ खेलते है, वहीं इस उम्र के एक भारतीय बच्चे ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो शायद ही कोई तोड़ पाए। इस रिकॉर्ड के बारे में जानकर कोई भी अपने दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर हो सकता है। यह कारनामा भारत के सूदूर उत्तरपूर्वी राज्य मणिपुर के रहने वाले 7 वर्षीय तिलुक कैसम ने किया है।


166 मीटर की दूरी महज 31.87 में तय कर बनाया रिकॉर्ड
तिलुक ने यह कारनामा नई दिल्ली के सिरि फोर्ट स्पोर्टस कॉम्पलेक्स में करके दिखाया है। यहां उन्होंने रोलरस्कैटिंग लिंबो में 119 मीटर की दूरी महज 31.87 सेकेंड्स मे तय कर सबको चौंकाते हुए नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। लिंबो स्कैटिंग में तिलुक के लिए तय ऊचाई 35 सेंटीमीटर रखी गई थी, लेकिन उन्होंने इससे भी 7 सेमी कम यानी महज 28 सेमी की ऊंचाई से यह दूरी तय की।



तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड
इसमें एक और आश्चर्य वाली बात यह भी है तिलुक ने यह नया रिकॉर्ड किसी और का रिकॉर्ड तोड़कर नहीं, बल्कि अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़कर कायम किया है। इससे पहले उन्होंने 50 मीटर की दूरी तय कर रिकॉर्ड बनाया था।


महज 2 साल पहले शुरू की थी स्कैटिंग
तिलुक के बारे में लोग यह भी जानकर आश्चर्य में पड़ जाते हैं कि उन्होंने अपना यह मुकाम बेहद कम समय में तय किया है। उन्होंने अपनी रोलरस्कैटिंग लिंबो की शुरूआत महज 2 साल पहले ही शुरू की थी। लेकिन इतने कम समय में उन्होंने कई रिकॉर्ड्स बना डाले।

रोज 7 घंटे की प्रेक्टिस
तिलुक द्वारा रोलरस्कैटिंग लिंबो यह मुकाम हासिल करने के पीछे उनकी कड़ी मेहनत और लगन है। तिलुक का कहना है कि वो रोज 4 सुबह बजे उठ जाते हैं। इसके बाद वो तैयार होकर अपना ब्रेकफास्ट लेकर प्रेक्टिस के लिए निकल जाते हैं। इसके बाद वो लगभग 7 घंटे तक अपनी स्कैटिंग की प्रेक्टिस करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो