scriptपौराणिक दैत्य की बीमारी लिए पैदा हुआ ये बच्चा, देखने वाले हैरान | Tragic cyclops baby born with one eye | Patrika News

पौराणिक दैत्य की बीमारी लिए पैदा हुआ ये बच्चा, देखने वाले हैरान

Published: Oct 09, 2015 03:07:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इस बच्चे के चेहरे पर एक आंख के अलावा कुछ भी नहीं है, आंख भी माथे के बीचों बीच

rare baby

rare baby

काहिरा। मिश्र में एक ऎसे अनोखे बच्चे ने जन्म लिया है जिसें देखने वाले भी सकते में आ गए। इस बच्चे ने एक आंख के साथ जन्म लिया है और नाक भी नहीं। इस बच्चे की एक आंख भी उसक माथे बीचोंबीच है। हालांकि इसके मुंह क ी तरह एक अंग तो हैं, लेकिन सही आकार में नहीं है।


नहीं जी पाएगा ज्यादा दिन
मिश्र में पैदा हुआ यह बच्चा साएक्लोपिया नामक बीमारी से ग्रसित है। इस बीमारी में नवजात के चेहरे पर एक ही आंख होती है। इसमें दुख की एक और बात ये है कि यह बच्चा ज्यादा दिन तक जिंदा नहीं रह पाएगा। डॉक्टरों के मुताबिक बच्चों को यह बीमारी तब होती है जब वो मां के गर्भ में होते हैं और काफी ज्यादा रेडिएशन के संपर्क में आ जाते है। इसके अलावा ऎसे बच्चों का दिल भी सही आकार में नहीं होता। साएक्लोपिया एक दुर्लभ बीमारी है जो नवजातों में पाई जाती है। इस बीमारी के साथ पैदा हुए बच्चे जन्म के कुछ ही समय बाद मर जाते हैं।


दवाइयों और रेडिएशन से हुआ ऎसा
साउदी अरब की एक वेबसाइट स्लाटी डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों का कहना है कि मां द्वारा ली गई दवाइयों और रेडिएशन के आपस में मिलने से बच्चे में यह स्थिति पैदा हुई होगी। एक निजी अस्पताल में जन्मे इस बच्चे की देखरेख कर रहे डॉक्टर अहमद बदरूद्दीन का कहना है कि बच्चा और भी कई विकृतियों के साथ पैदा हुआ है। उसकी यह तस्वीर परिवार वालों ने ही दी है।


दैत्य के नाम पर है बीमारी का नाम
साएक्लोपिया बीमारी जानवरों में ज्यादा पाई जाती है। इसका नाम मिश्र के ही एक आंख वाले पौराणिक दैत्य के नाम पर रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो