scriptगजब! एक ही पेड़ में लगते हैं 40 तरह के फल, कीमत 19 लाख | Tree of 40 yields 40 different kinds of fruits | Patrika News

गजब! एक ही पेड़ में लगते हैं 40 तरह के फल, कीमत 19 लाख

Published: Jul 26, 2015 12:46:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ग्राफि्टंग तकनीक से अमरीका में विजुअल आर्ट्स के प्रफेसर तैयार किया है ट्री ऑफ 40
नाम का यह पौधा

Tree of 40 photo

Tree of 40 photo

वॉशिंगटन। भला क्या एक ही पेड़ से 40 प्रकार के फल लग सकते हैं, लेकिन यह सच है। अमरीका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने एक ऎसा ही अद्भुत पौधा तैयार किया है। इतना ही नहीं बल्कि यह 40 प्रकार फल देने वाला यह पौधा बिकाऊ भी है, जिसकी कीमत अभी तक 19 लाख रूपए लग चुकी है।


यह भी पढ़ें
कटे हाथ पैर को जोड़, फिर किया ट्रांसप्लांट


लगते हैं ऎसे फल
इस पेड़ को अमरीका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रफेसर वॉन ऎकेन ने तैयार किया है। उन्होंने इस पेड़ का नाम ट्री ऑफ 40 रखा गया है। इस पेड़ से लगने वाले फलों में बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे फल शामिल है।

Tree of 40 photo2

2008 में किया था काम शुरू
वॉन के मुताबिक उन्होंने ट्री ऑफ 40 प्रॉजेक्ट 2008 में शुरू किया था, जब उन्होंने वॉन ऎकेन ने न्यू यॉर्क स्टेट ऎग्रिकल्चरल एक्सपेरिमेंट में एक बागीचा को देखा। वॉन ने देखा कि इस बगीचे में 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे थे। कई प्राचीन और दुर्गन पौधों की प्रजातियों वाला यह बगीचा फंड की कमी के चलते बंद होने जा रहा था। लेकिन वॉन का इस बात का दुख हुआ और उन्होंने इसे लीज पर ले लिया। इसके बाद वॉन ने ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से ट्री ऑफ 40 जैसा अद्भुत अjुत कारनामा कर दिखाया।

Tree of 40 photo3

यह भी पढ़ें
वैंपायरों को अपना खून पिलाती है ये महिला, बन चुके हैं कई ग्राहक


ऎसे होती है ग्राफ्टिंग
ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर ली जाती है। इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगा दिया जाता है। जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाक र सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती है। इसके बाद टहनी धीरे-धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल-फूल आने लगते हैं।
Tree of 40 photo4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो