script

गजब! इन जुड़वां बच्चों की उम्र में है दो साल का अंतर

Published: Apr 22, 2016 12:41:00 pm

पिता रिचर्ड के मुताबिक दोनों भाई एक जैसा स्वभाव रखते हैं और एक जैसी ही हरकतें करते हैं

Twins

Twins

नई दिल्ली। आपने अब तक जुड़वां बच्चों के जन्म में कुछ मिनटों का अंतर तो सुना होगा, लेकिन यह मामला काफी अलग है। ब्रिटेन में दो ऐसे जुड़वां बच्चे पैदा हुए हैं, जिनमें उम्र का अंतर दो साल का है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभव। तो आपको बता दें कि यहां माता-पिता ने अपनी मर्जी से दो साल के अंतर पर दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है।

यह है पूरा मामला

ब्रिटेन के लीसेस्टर में रहने वाले रिचर्ड और रशेल बेस्ट के दो बच्चे हैं, ओलिवर और इसैक। ओलिवर और इसैक जुड़वां भाई हैं, लेकिन दोनों की उम्र में दो साल का अंतर है। ओलिवर दो साल का है जबकि इसैक अभी केवल एक महीने का ही है। उम्र में अंतर के चलते लोग उन्हें जुड़वां मानने से इनकार करते हैं, लेकिन सच तो ये है कि ये दोनों बच्चे एक ही भ्रूण का हिस्सा हैं।

तकनीक ने कर दिखाया

बेस्ट दंपति ने आईवीएफ तकनीक के इस्तेमाल से इन जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है। ओलिवर के समय डॉक्टरों ने भ्रूण के एक हिस्से को फ्रीज कर दिया था। बच्चों की मां रशेल के मुताबिक दोनों में सिर्फ उम्र का ही अंतर है, लेकिन दोनों की शक्ल मिलती है। पिता रिचर्ड के मुताबिक दोनों भाई एक जैसा स्वभाव रखते हैं और एक जैसी ही हरकतें करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो