Patrika Hindi News

गजब! अमरीकी सैनिक पहनते हैं अपने आप साफ होने वाली अंडरवियर

Updated: IST Self cleaning underwear
अपने आप साफ होने वाला यह अंडरवियर खास है, इसे खासकर रेगिस्तानी इलाकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है

नई दिल्ली। बेशक सैनिक किसी भी देश के हों, देश की रक्षा करने में बहुत कुछ सहना पड़ता है। ऐसे में देश की रखवाली करते करते कई बार सानिकों को कई दिनों तक नहाने का भी मौका नहीं मिलता। अमरीका अपने सैनिकों का खास ख्याल रखता है। वैसे तो अपने सैनिकों को अमरीका ने कई तरह के इंस्ट्रुमेंट्स दे रखे हैं, लेकिन उनमें अपने आप साफ होने वाला यह अंडरवियर खास है।

इसे खासकर रेगिस्तानी इलाकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जहां धूल और पसीने के चलते सैनिकों को बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इस खास अंडरवियर को बिना धोए कई हफ्तों तक पहना जा सकता है।

इस नई तकनीक में माइक्रोवेव की सहायता से कपड़ों में नैनोपार्टिकल्स फंसा दिए जाते हैं। ये नैनोपार्टिकल्स पानी, तेल, बैक्टीरिया और धूल के साथ जुड़ जाते हैं। फिर कपड़ों में मिला रसायन बैक्टीरिया को खत्म कर प्रेशर क्रिएट करता है, जिससे गंदगी भी बाहर हो जाती है। अमरीकी आर्मी ने इस फैब्रिक के डेवलपमेंट पर 20 मिलियन डॉलर यानी करीब 130 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए थे।

रिसर्च से जुड़े जेफ ओवेंस ने कहा कि रेगिस्तानी इलाकों में तैनात जितने सैनिक दुर्घटनाओं और फायरिंग में मरते हैं, उससे कहीं ज्यादा मौतें बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण हाती हैं। ऐसे कपड़े लंबे समय से विज्ञान परिकल्पनाओं का हिस्सा रहे हैं। 1951 में आई साइंस फैंटेसी फिल्म द मैन इन व्हाइट सूट में हीरो एलेक गिनीज ऐसे कपड़े पहनता है। यह कभी गंदे नहीं होते।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???