scriptइस अनोखे रेस्टोरेंट में घनघोर अंधेरे में दृष्टिहीन वेटर सर्व करते हैं खाना | Visually challanged waiters serve food in dialogue in the dark restaurant | Patrika News
दुनिया अजब गजब

इस अनोखे रेस्टोरेंट में घनघोर अंधेरे में दृष्टिहीन वेटर सर्व करते हैं खाना

2000 स्क्वायर फीट में फैले इस रेस्टोरेंट में जंगल और झरने का भी लुत्फ उठाया जा सकता है

Aug 24, 2016 / 11:01 am

अमनप्रीत कौर

Dialogue in the Dark

Dialogue in the Dark

नई दिल्ली। दृष्टिहीन लोगों की दुनिया कैसी होती होगी, इसका अहसास करना चाहते हैं तो इस रेस्टोरेंट में चले आइए। छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक मॉल में खुले इस रेस्टोरेंट का नाम है डायलॉग इन द डार्क। यहां की खासियत यह है कि इस रेस्टोरेंट को दृष्टिहीन चलाते हैं और इसके अंदर पूरा अंधेरा है।

इस रेस्टोरेंट के अंतर दाखिल होते ही आपको एक छड़ी दी जाती है जिसे पकड़ कर और सामने वाले की आवाज के सहारे आप टेढ़े मेढ़े रास्ते को पार करते हैं। करीब 45 मिनट की इस विजिट के दौरान आप रेस्टोरेंट के अंदर ही बने जंगल को पार करते हुए पुल के सहारे झरने का आनंद ले सकते हैं। यह सब पार करते हुए आप रेस्टोरेंट में पहुंचते हैं, जहां आप खाना ऑर्डर कर सकते हैं। यहां दृष्टिहीन वेटर ही खाना सर्व करते हैं और पैसे भी आपको अंधेरे में ही देने होते हैं।

कुल मिलाकर इस 45 मिनट की विजिट के बाद आप जब बाहर आएंगे तो निश्चित ही सबसे पहले ईश्वर का शुक्रिया अदा करेंगे कि आपके पास देखने के लिए आंखें हैं। इस पूरी विजिट के दौरान आपको एक बार भी यह महसूस नहीं होगा कि आपको जिस व्यक्ति की आवाज अंदर गाइड कर रही थी, वह भी नेत्रहीन है। कंपनी ने यहां के सब एम्पलॉइज को स्पेशल ट्रेनिंग दी है। इससे यह कोशिश की जा रही है कि समाज के दूसरे लोगों को भी इनकी दुनिया का एक अनुभव मिले।

रेस्टोरेंट के अंदर जाने से पहले आपको कैमरा, मोबाइल, पेस आदि सभी चींजें बाहर छोड़ कर जानी होती हैं, जिसके लिए आपको लॉकर मिलता है। करीब 2000 स्क्वायर फीट में फैले इस रेस्टोरेंट में कुल 6 लोग कार्यरत हैं। मूल रूप से जर्मनी में शुरू हुआ, इस प्रकार की थीम वाला यह होटल देश का चौथा रेस्टोरेंट है। रायपुर के अलावा अब तक हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलूरु में भी इस थीम पर बेस्ट रेस्टोरेंट्स खोले जा चुके हैं। कंपनी का कहना है कि इस तरह के अनोखे रेस्टोरेंट से वह लोगों को यह बताना चाहती है कि कैसे लोग अपनी सूंघने की क्षमता, स्पर्श के साथ ही अन्य सेंसेज का उपयोग कर सकते हैं।

Home / Duniya Ajab Gajab / इस अनोखे रेस्टोरेंट में घनघोर अंधेरे में दृष्टिहीन वेटर सर्व करते हैं खाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो