scriptअफ्रीका के इस देश में मिला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा | Worlds second largest diamond found in botswana mine | Patrika News

अफ्रीका के इस देश में मिला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा

Published: Nov 20, 2015 10:05:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

 कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा है तथा सदी की सबसे बड़ी खोज है

Second Largest Diamond

Second Largest Diamond

नई दिल्ली। अफ्रीका महाद्वीप में स्थित बोत्सवाना देश में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा मिला है। इस हीरे को कनाड़ा की लुकारा डायमंड नामक कंपनी ने खोजा है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा है तथा सदी की सबसे बड़ी खोज है।

कंपनी का कहना है कि उसे 1,111 कैरट का यह बड़ा हीरा बोत्सवाना की राजधानी गैबोरोने के उत्तर में लगभग 500 किमी दूर स्थित करावे खान में मिला है। इसीलिए कंपनी की ओर से इसे सदी की सबसे बड़ी खोज कहा जा रहा है।

लुकारा डायमंड के सीईओ विलियम लैम्ब ने कहा है कि ‘जेम क्वालिटी यह हीरा 1,000 कैरेट से भी बड़ा है। यह सदी की सबसे बड़ी खोज है।’ विलियम ने कहा है कि करावे माइन से ही कंपनी को दुर्लभ किस्म के 813 और 374 कैरेट के दो अन्य सफेद हीरे भी मिले हैं।

इससे पहले 1905 में 3,106 कैरेट का कुलिनन हीरा दक्षिण अफ्रीका में मिला था। कुलिनन हीरे के 9 अलग-अलग टुकड़े किए गए थे। इनमें से कुछ हीरे ब्रिटिश क्राउन में जड़े हुए हैं। गौरतलब है कि बोत्सवाना दुनिया का सबसे बड़ा हीरा उत्पादक वाला देश है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो